Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईसिटी

NAVI MUMBAI: दीघा रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं को लेकर रेल राज्य मंत्री दानवे के साथ  बैठक

Advertisement
विधायक गणेश नाईक  ने किया स्टेशन का निरीक्षण 
Advertisement
नवी मुंबई |  विधायक गणेश नाईक ने आज नवी मुंबई ट्रांस हार्बर लाइन पर बन रहे दीघा स्टेशन के काम का निरीक्षण किया, जो पूरा होने वाला है |  विधायक गणेश नाईक ने इस समय जानकारी दी कि दीघा स्टेशन पर यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध कराने और यहां की समस्याओं के समाधान की योजना बनाने के लिए 3 मार्च 2023 को रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे के साथ बैठक की जाएगी। उन्होंने कहा कि वह विशेष रूप से इस स्टेशन में पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए प्रयास करेंगे।

इस दौरान विधायक गणेश नाईक सहित पूर्व सांसद डॉ. संजीव नाईक ऐरोली विधानसभा क्षेत्र के प्रथम विधायक संदीप नाईक, पूर्व महापौर सुधाकर सोनवणे, मनपा  के पूर्व  विरोधी पक्ष नेता  दशरथ भगत, स्थायी समिति के पूर्व अध्यक्ष नेत्रा शिर्के, स्थानीय नगरसेवक और स्थायी समिति के पूर्व अध्यक्ष नवीन गावते , भारतीय जनता पार्टी के जनप्रतिनिधि, एमआरवीसी के पदाधिकारी और वरिष्ठ अधिकारी रेलवे प्रशासन मौजूद रहा। दीघा स्टेशन अब भी अधूरा है।  नाइक ने आशा व्यक्त की कि इस स्टेशन में सभी कार्य पूरे होने के बाद जल्द ही स्टेशन का उद्घाटन किया जाएगा। नाईक ने कहा कि 2009 में तत्कालीन सांसद डॉ. संजीव नाईक ने दीघा रेलवे स्टेशन की मांग की थी और उन्होंने इसका पालन किया है। इस स्टेशन को बनाने के लिए। स्थानीय मांग के अनुसार इस स्टेशन का आधिकारिक नाम दीघा रेलवे स्टेशन होना चाहिए। खैराने-बोनकोडे स्टेशन भी समय की मांग है।
आम तौर पर यह अनुभव किया जाता है कि निर्माण के बाद रेलवे स्टेशनों का ठीक से रखरखाव नहीं किया जाता है। रेलवे ट्रैक की सख्ती से सफाई नहीं की जाती है। इसी पृष्ठभूमि में  नाईक ने यह सुझाव भी दिया है कि यहां की सफाई की जिम्मेदारी नवी मुंबई मनपा  को देकर विज्ञापन से आय अर्जित करने का अधिकार मनपा  को दिया जाए।  नाईक ने यह भी मांग की है कि दीघा स्टेशन में उपलब्ध रोजगार के अवसरों और अन्य कार्यों के लिए स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इन सभी मुद्दों पर रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे से चर्चा की जाएगी और इसमें सफलता जरूर मिलेगी।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्काईवॉक…
दीघा रेलवे स्टेशन के सामने की सड़क बहुत व्यस्त है और यहाँ से सड़क पार करना खतरनाक है। इस जगह पर अक्सर छोटे-बड़े हादसे देखने को मिल जाते हैं। इस मामले पर विचार करते हुए दीघा रेलवे स्टेशन के सामने 1.5 करोड़ रुपये की विशेष निधि से स्काईवॉक का निर्माण किया जायेगा. इस स्काईवॉक के बनने के बाद बच्चे, बुजुर्ग, विकलांग, महिलाएं और सभी यात्री सुरक्षित रूप से स्टेशन में प्रवेश और बाहर निकल सकेंगे.

दीघावासियों के लिए सुरक्षित रहेगा ऐरोली स्टेशन- डॉक्टर संजीव नाईक…
दीघा रेलवे स्टेशन के चालू होने के बाद इस क्षेत्र के औद्योगिक क्षेत्र में आने-जाने वाले दीघा के निवासियों और लाखों श्रमिकों को ठाणे जाने के लिए ऐरोली स्टेशन के चक्कर लगाने से बचेंगे. डॉ. संजीव नाइक ने टिप्पणी की कि अब दीघा स्टेशन से सीधे ठाणे स्टेशन जाना संभव होगा, जिससे यात्रियों के समय और पैसे की बचत होगी।ट्रांस हार्बर रूट के सभी स्टेशनों पर पार्किंग की पर्याप्त सुविधा है लेकिन दीघा स्टेशन पर यह नहीं है। पार्किंग की सुविधा मुहैया कराने के लिए रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे के साथ बैठक की जाएगी। खैराने-बोनकोडे स्टेशन को भी रेल प्रशासन ने मंजूरी दे दी थी लेकिन राजनीति के चलते यह स्टेशन पूरा नहीं हो सका लेकिन हम इसे आगे बढ़ा रहे हैं. जिस तरह नवी मुंबई के अन्य स्टेशनों में व्यावसायिक भवन बन गए हैं, उसी तरह दीघा स्टेशन का उपयोग भविष्य में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए भी किया जाएगा।.दीघा नवी मुंबई से ट्रांस हार्बर मार्ग पर आठवां स्टेशन है। यह मध्य रेलवे पर ठाणे स्टेशन (वाशी की ओर) के बाद और ट्रांस हार्बर लाइन पर ऐरोली स्टेशन (ठाणे की ओर) के बाद पहला स्टेशन है।

नवी मुंबई  कल्याण जंक्शन से जुड़ेगा 

भविष्य में एलिवेटेड रूट के जरिए दीघा स्टेशन से कलवा और आगे कल्याण रेलवे जंक्शन तक कनेक्टिविटी होगी। काम चल रहा है। इस रेलवे परियोजना के लिए 519 करोड़ रुपये का फंड रखा गया है और एमआरवीसी पहली बार एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण कर रहा है। कुल 519 करोड़ रुपये के फंड में से 90 करोड़ रुपये दीघा स्टेशन के लिए खर्च किए गए हैं।
Advertisement

Related posts

ठेकेदार की लापरवाही से बढ़ते हादसे, मनपा अधिकारी सोए कुम्भकरण की नींद, जनता परेशान

Deepak dubey

ACCIDENT: पुणे के बाद मुंबई ओर नागपुर में रफ्तार का कहर

Deepak dubey

crime:ऑटो चालक ने बाइक सवार पर निकाला चाकू,रद्द होगा लाइसेंस

Deepak dubey

Leave a Comment