Joindia
देश-दुनियाकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईसिटी

रानीबाग में ”मगर” बनेंगे आकर्षण का केंद्र

Advertisement
Advertisement

मुंबई ।देशभर में मशहूर मुंबई के भायखला स्थित रानीबाग प्राणी संग्रहालय में अब मगरमच्छ पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेंगे। ओडिशा और मद्रास से मगरमच्छों को लाया जाएगा।

रानी बाग में एक अनूठी ” व्यूइंग गैलरी” बनाई जा रही है। रानीबाग में बाघों के लिए तैयार की गई कांच की ”व्यूइंग गैलरी” की तरह ही दार्शनिक क्षेत्र बनाया जाएगा। मगरमच्छ और घड़ियाल को ”अंडर वॉटर” और ”डेक व्यूइंग” द्वारा देखा जा सकता है। मगरमच्छ के लिए 1500 वर्ग मीटर जगह अनुमानित कर यह गैलरी बनाई जाएगी। इसमें पर्यटक कांच के बाड़ों के माध्यम से मगरमच्छों और घड़ियाल को बहुत करीब से देख सकेंगे। मुंबई मनपा इस पर लगभग 20 करोड़ रुपए खर्च करेगी। रानीबाग में पहले से पांच मगरमच्छ और दो घड़ियाल हैं। नए मगरमच्छो का जोड़ा आने के बाद रानीबाग की रौनक और बढ़ जाएगी। भविष्य में इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। रानीबाग के निदेशक डॉ. संजय त्रिपाठी के अनुसार मनपा ने नंदनकाकन, ओडिशा और क्रोकोडाइल बैंक मद्रास से पत्राचार की कार्यवाही शुरू कर दी है।

मुंबई मनपा रानीबाग की सीरत और सूरत बदल रही है। जिससे रानीबाग का आकर्षण बढ़ता जा रहा है। यहां शेर, बाघ, लकड़बग्घा, हिरण, भालू, हाथी, अजगर, पक्षियों आदि के साथ पेड़ों और वनस्पतियों की सैकड़ों प्रजातियां हैं।

Advertisement

Related posts

INTERVIEW: लेखक नमन राजेंद्र ने खोले कई राज, जानिए ब्लॉकबस्टर ऑडियो सीरीज़ ‘इंस्टा एम्पायर’ के लेखक की कहानी!

Deepak dubey

थैलेसीमिया का निकलेगा काट, मुंबई में मुफ्त होगा बोन मैरो ट्रांसप्लांट,

vinu

सेक्सटॉर्शन के जाल में फंसा 70 साल का बुजुर्ग, लाखों की लूट; पनवेल में मामला दर्ज 

Deepak dubey

Leave a Comment