Joindia
देश-दुनियाकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईसिटी

रानीबाग में ”मगर” बनेंगे आकर्षण का केंद्र

Advertisement
Advertisement

मुंबई ।देशभर में मशहूर मुंबई के भायखला स्थित रानीबाग प्राणी संग्रहालय में अब मगरमच्छ पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेंगे। ओडिशा और मद्रास से मगरमच्छों को लाया जाएगा।

रानी बाग में एक अनूठी ” व्यूइंग गैलरी” बनाई जा रही है। रानीबाग में बाघों के लिए तैयार की गई कांच की ”व्यूइंग गैलरी” की तरह ही दार्शनिक क्षेत्र बनाया जाएगा। मगरमच्छ और घड़ियाल को ”अंडर वॉटर” और ”डेक व्यूइंग” द्वारा देखा जा सकता है। मगरमच्छ के लिए 1500 वर्ग मीटर जगह अनुमानित कर यह गैलरी बनाई जाएगी। इसमें पर्यटक कांच के बाड़ों के माध्यम से मगरमच्छों और घड़ियाल को बहुत करीब से देख सकेंगे। मुंबई मनपा इस पर लगभग 20 करोड़ रुपए खर्च करेगी। रानीबाग में पहले से पांच मगरमच्छ और दो घड़ियाल हैं। नए मगरमच्छो का जोड़ा आने के बाद रानीबाग की रौनक और बढ़ जाएगी। भविष्य में इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। रानीबाग के निदेशक डॉ. संजय त्रिपाठी के अनुसार मनपा ने नंदनकाकन, ओडिशा और क्रोकोडाइल बैंक मद्रास से पत्राचार की कार्यवाही शुरू कर दी है।

मुंबई मनपा रानीबाग की सीरत और सूरत बदल रही है। जिससे रानीबाग का आकर्षण बढ़ता जा रहा है। यहां शेर, बाघ, लकड़बग्घा, हिरण, भालू, हाथी, अजगर, पक्षियों आदि के साथ पेड़ों और वनस्पतियों की सैकड़ों प्रजातियां हैं।

Advertisement

Related posts

पता है बागी विधायकों का होटल बिल कौन भर रहा है,

dinu

BCCI new policy against sexual harassment: बीसीसीआई ने क्रिकेट में यौन उत्पीड़न रोकने के लिए नई नीति को दी मंजूरी

Deepak dubey

जारी है ऑपरेशन गंगा: 182 भारतीयों को लेकर रोमानिया से कुवैत होते हुए मुंबई पहुंचा विमान, अपनों से मिल फूट-फूट कर रोए परिजन

cradmin

Leave a Comment