Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

Commissioner inspected the development work: दिघा व घनसोली क्षेत्र के विकास कार्यों का आयुक्त ने किया निरीक्षण

Advertisement

नवी मुंबई । नवी मुंबई में मनपा(Municipal Corporation in Navi Mumbai)के माध्यम से जारी नागरी विकास कार्य गुणवत्तापूर्ण(Urban development work quality)हो और तय समय पर उन्हें पूरा किया जाये इसके लिए मनपा आयुक्त राजेश नार्वेकर (Municipal commissioner rajesh narvekar) दिघा इलाके में किये जा रहे विकास कार्यों का जायजा लेने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ शहर अभियंता संजय देसाई, अतिरिक्त शहर अभियंता मनोज पाटील, कार्यकारी अभियंता मनोहर सोनावने व प्रविण गाडे, दिघा विभाग के सहाय्यक आयुक्त शंकर खाडे और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

नवी मुंबई मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार दीघा क्षेत्र में सीवेज के उचित प्रबंधन के लिए सीवेज चैनल बिछाए जा रहे हैं और 20 कि.मी. में से 8 कि.मी. का कार्य हो चुका है तथा बाकी दौरान दिए है। कार्य जारी है. इस दौरान आयुक्त ने टीटीसी एमआईडीसी को जाने वाली मुख्य सड़क के सीवरेज नालों के कार्यों का निरीक्षण कर काम में तेजी लाने के निर्देश दिए. दिघा इलाके में गणपतिपाड़ा, ईश्वर नगर, विष्णु नगर, बिंदुमाधव नगर, दुर्गानगर, गणेश नगर, पंढरी नगर, सुभाष नगर और अन्य क्षेत्रों में मुख्य सड़कों पर सीवरेज लाईन बिछायी जा रही हैं, जिससे दीघा इलाके में सीवेज प्रबंधन में सुधार होगा. आयुक्त ने उक्त कार्यों में गुणवत्ता बनाये रखने के साथ ही संबंधित अभियंताओं को इन कार्यों का नियमित निरीक्षण करने का निर्देश दिए।

पर्यटन स्थल विकसित करने का विचार दिघा विभाग के इलठनपाडा में ब्रिटीशकालीन डैम है. इस डैम को रेलवे ने वर्ष 1912 में बनाया था. इस डैम की पानी भंडारण क्षमता 13.56 करोड़ लीटर . इसके अलावा डैम क्षेत्र और डैम का 18 एकड़ परिसर है. मनपा आयुक्त राजेश नार्वेकर ने उक्त बांध क्षेत्र का दौरा कर डैम व क्षेत्र का निरीक्षण किया. इस क्षेत्र में पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए वन विभाग, रेलवे और नवी मुंबई मनपा के माध्यम से संयुक्त रूप से कोई काम किया जा सकता है या नहीं इसका भी आयुक्त ने निरक्षण किया. इसी तरह बरसात के दिनों में डैम पूरी तरह भरकर पानी बहने लगता है. इस पानी को पश्चिमी खाड़ी तक ले जाने वाले नाले में किसी तरह की बाधा न हो, इसका भी निरीक्षण कर विभाग अधिकारियों को आगामी मानसून के मौसम में किसी तरह की परेशानी न हो इसका पहले से ध्यान रखने के निर्देश आयुक्त ने इस

1 सेंट्रल पार्क स्वीमिंग पूल के लिये दिये निर्देश नवी मुंबई मनपा ने घनसोली में प्रकृति के पंचतत्वों पर आधारित सेंट्रल पार्क विकसित किया है. इस पार्क में नागरिकों के मनोरंजन के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान की गई हैं. आयुक्त ने इन सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए यहां की सुविधाएं अच्छी स्थिति में रह सके इसके लिए आयुक्त ने कुछ जरूरी दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये, ताकि नागरिक इनका पूरा उपयोग कर सकें. इस दौरान आयुक्त ने यहां के स्वीमिंग पूल को क्रियाशील बनाने के लिए विशेष रूप से तेजी से कार्रवाई करने के निर्देश दिए. सेंट्रल पार्क के आसपास सुबह-शाम बड़ी संख्या में नागरिक जॉगिंग के लिए आते हैं. इस मौके पर आयुक्त ने वहां जॉगिंग ट्रैक की देखरेख का ध्यान रखने के निर्देश दिए है।

Modi govt. 2.0 budget: चुनाव पर नजर, बजट पर दिखा असर, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

Advertisement

Related posts

Smuggling of foreign cigarettes in air cargo: बेडशीट की आड़ में एयर कार्गो में विदेशी सिगरेट की तस्करी; 16 लाख की विदेशी सिगरेट जब्त

Deepak dubey

पुणे में भीषण अग्निकांड: लकड़ी के स्पेयर पार्ट्स के गोदाम में लगी भीषण आग, 2 फायरकर्मी समेत चार लोग झुलसे

cradmin

पटाखा फोड़ने से किया मना, नहीं मानने पर 3 नाबालिगों ने युवक को चाकुओं से गो

Deepak dubey

Leave a Comment