Joindia
कल्याणठाणेनवीमुंबईसिटीहेल्थ शिक्षा

मनपा के रडार पर 336 सोसायटियां, आवश्यकता से अधिक पानी इस्तेमाल करने पर जारी की नोटिस

Advertisement
Advertisement

नवी मुंबई। नवी मुंबई मनपा इस साल पानी की कमी के संकट का सामना कर रहा है। इसी तरह मौसम विभाग ने इस साल बारिश देर से आने की संभावना जताई है। इसलिए पालिका ने जलापूर्ति के लिए योजना बनाना शुरू कर दिया है और आवश्यकता से अधिक पानी का उपयोग करने वाली 336 सोसायटियों को नोटिस जारी किया है।

राज्य में एक मात्र नवी मुंबई मनपा का खुद का डैम है ऐसे में एहतियात के तौर पर नवी मुंबई में जल आपूर्ति योजना लागू की गई है, नवी मुंबई मनपा के स्वामित्व वाले मोरबे डैम क्षेत्र में इस साल कम बारिश हुई है। लिहाजा एक तरफ बांध पूरी क्षमता से नहीं भरा है तो दूसरी तरफ शहर में पानी की खपत भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।इसलिए नवी मुंबई मनपा ने हर दिन पानी की आपूर्ति की योजना बनाई है। इस योजना के तहत एक टाइम की जलापूर्ति वर्तमान में सप्ताह में एक दिन के लिए बंद है। लेकिन नवी मुंबई शहर में 24 घंटे जलापूर्ति करने वाली सोसायटियों में पानी का दुरुपयोग हो रहा है। इसलिए शहर की 336 सोसायटियां तय जल कोटे से अधिक पानी का उपयोग कर रही हैं, इसलिए उन्होंने नोटिस भेजकर पानी की खपत पर नियंत्रण नहीं करने पर दंडात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी है।

डैम में बचा 38 प्रतिशत पानी
शहर में 28 अप्रैल से शाम को जलापूर्ति बंद कर दी गई है। इससे पानी की बचत हो रही है। मोरबे डैम में फिलहाल 38 फीसदी पानी का स्टोरेज बचा हुआ है। इसलिए, भविष्य की योजना के रूप में पालिका द्वारा वर्तमान पानी की कमी जारी है। इसी तरह, भविष्य में पानी की कमी के संकट का भी खतरा है क्योंकि शहर के सभी आठ विभागों में कुछ समाज अतिरिक्त पानी का उपयोग कर रहे हैं।मनपा के शहर अभियंता संजय देसाई ने बताया कि शहर के सोसायटी में तय पानी से अधिक पानी का उपयोग करने पर शहर की 336 सोसायटियों को नोटिस जारी किया गया है। पानी की खपत कम नहीं करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। नागरिकों को पानी का उपयोग आवश्यकता अनुसार करनी चाहिए |

विभाग अनुसार सोसायटी की संख्या
बेलापुर – 60
नेरूल – 15
वाशी – 75
तुर्भे – 10
कोपरखैरणे – 55
घनसोलि – 30
ऐरोली – 8
दीघा – 80
कुल – 336 सोसायटी

Advertisement

Related posts

ठाणे-बेलापुर’ पर एक महीने के लिए भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक

Deepak dubey

BEST: बेकाबू हुई बेस्ट बस का कहर, ऑटो सहित राहगीरों को रौंदा, वायरल हो रहा है वीडियो

Deepak dubey

NAVI MUMBAI : मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा शादी से लौट रही बस को कंटेनर ने मारी ठोककर

Deepak dubey

Leave a Comment