Joindia
देश-दुनियाकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईसिटी

जांच में खुला जहरीले पटाखों की पोल, स्वास्थ के लिए खतरनाक , सरकार को लिखा पत्र

Advertisement
Advertisement

मुंबई। मुंबई स्थित आवाज फाउंडेशन ने रासायनिक परीक्षण के दौरान पटाखों में अत्यधिक जहरीले पदार्थों की मौजूदगी का पता चलने के बाद पुलिस और महाराष्ट्र सरकार को पत्र लिखा है। गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) ने बृहस्पतिवार को पटाखों में शोर के स्तर और रसायनों की मौजूदगी का आकलन करने के लिए अलग-अलग परीक्षण किए थे।

फाउन्डेशन की संयोजक सुमैरा ए. ने कहा कि महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) के साथ संगठन ने पटाखों के शोर के स्तर का परीक्षण किया और सामने आया कि वे सभी 120 डेसिबल की अनुमेय सीमा के भीतर पाये गए। उन्होंने कहा कि हालांकि, संगठन द्वारा स्वतंत्र रूप से किए गए एक परीक्षण में पटाखों में आर्सेनिक, सल्फर और क्लोरीन जैसे जहरीले रसायनों की उपस्थिति का खुलासा हुआ है।

संयोजक ने कहा कि संगठन ने पुलिस और राज्य सरकार को पत्र लिखकर उनसे यह सुनिश्चित करने की अपील की है कि उच्चतम न्यायालय द्वारा प्रतिबंधित रसायन वाले पटाखों का महाराष्ट्र में किसी भी सूरत में उत्पादन, बिक्री या इस्तेमाल नहीं किया जाए।

Advertisement

Related posts

कैंसर की राजधानी बनते जा रहा हिंदुस्थान, देश में पकड़ मजबूत करते जा रही बीमारी, दो दशकों में और बिगड़ सकती है स्थिति, देश में बढे छह प्रकार के कैंसर

Deepak dubey

Kalyan Jewelers: कल्याण ज्वैलर्स अगस्त 2023 में 11 नए शोरूम लॉन्च करेगा

Deepak dubey

युवासेना ने सीएम शिंदे की दशहरा रैली पर हमला मैदान में बिखरी मिलीं शराब की बोलतें कूड़ा-करकट का लगा देर

vinu

Leave a Comment