Joindia
सिटीUncategorizedदेश-दुनियामुंबई

कोस्टल रोड से ‘महाबचत’: 70:30 के अनुपात में समय और ईंधन की बचत

Advertisement
महानगरपालिका की महत्वाकांक्षी परियोजना मुंबई कोस्टल रोड (coastal road) परियोजना का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। इस परियोजना की पहली सुरंग का काम लगभग 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है तो दूसरी सुरंग की खुदाई का काम भी आधे से ज्यादा पूरा हो चुका है। सुरंग खुदाई का महत्वपूर्ण चरण का काम पूरा होने के साथ ही कोस्टल रोड परियोजना के निर्माण कार्य की रफ्तार में तेजी आएगी। कोस्टल परियोजना से मुंबईकरो को महाबचत होने वाली है मुंबईकरो के समय और इंधन दोनों में बचत होगी। मरीन ड्राइव से वर्ली आवाजाही के लिए जहां लोगों का 70 प्रतिशत समय बचेगा तो वही गाड़ियों में 30 प्रतिशत से ज्यादा इंधन की बचत होगी। मनपा की इस कोस्टल रोड और परियोजना के फायदे को लेकर मुंबईकरो में काफी उत्साह है।
मनपा की कोस्टल रोड परियोजना का काम इन दिनों फूल स्पीड में चल रहा है। जनवरी 11 तारीख को वर्ष 2021 में शुरू हुए कोस्टल रोड परियोजना के पहले सुरंग की खुदाई एक वर्ष अर्थात 10 जनवरी 2022 को पूरी हो गई थी। और एक अप्रैल से शुरू दूसरे सुरंग की खुदाई का काम शुरू हुआ। मात्र 119 दिनों में एक किमी तक सुरंग खुदाई का काम पूरा कर लिया गया। अब बचे हुए एक किमी 7 मीटर सुरंग की खुदाई के लिए काउनडाउन शुरू हो गया है। मनपा के इंजीनियरों का दावा है कि आगामी 100 दिनों में बाकी की सुरंग खुदाई काम को पूरा कर लिया जाएगा। इस वर्ष के अंतिम महीने से पहले सुरंग खोदने का काम पूरा होगा।
युवासेना आदित्य ठाकरे की खास नजर
मनपा की इस महत्वाकांक्षी योजन के निर्माण कार्य को लेकर शिवसेना के युवासेनाप्रमुख व पूर्वपर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे का विशेष ध्यान है। वे समय समय पर इसका जायजा लेते रहते हैं। कोस्टल रोड प्रोजेक्ट के तेज काम की रफ्तार को देखकर आदित्य ठाकरे ने भी संतुष्टि व्यक्त की है। और कार्य मे जुटे अधिकारियों की सराहना भी की है। आदित्य ठाकरे के अनुसार यह मनपा की परियोजना है। सीधे मुंबईकरों से कनेक्ट है। यह परियोजना पूरी होने के साथ ही मुंबईकरो को इसका लाभ मिल सकेगा।
10.58 किमी लम्बी परियोजना
बातादें  देश की सबसे धनी मुंबई महानगरपालिका की महत्वाकांक्षी कोस्टल रोड परियोजना का काम पूरी रफ्तार से शुरू है। लगभग 12 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली 10.58 किमी लंबी कोस्टल रोड परियोजना का निर्माणकार्य लगभग 60 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इस परियोजना पर तैनात मावळा मशीन से 2.07 किमी लंबी दो सुरंगे भी बनाई जा रही है। पहली सुरंग की खोदाई का काम पूरा करने के बाद पुनः दूसरी सुरंग की खोदाई का काम शुरू कर दिया। 6 -6 लेन की यह सुरंगे समुंद्र और पर्वत के 10 मीटर से 100 मीटर नीचे से सुरंग पास हो रही है।
सुरक्षा संसाधनों से लैस होगी सुरंगे
इस परियोजना को तीन चरणों में बनाया जा रहा है। पहले चरण में मरीन ड्राइव से प्रियदर्शनी पार्क तक दो सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। किसी भी अप्रिय घटना के दौरान सुरक्षा के लिए फायर सिस्टम तो घायलों के इलाज के लिए एम्बुलेंस तैनात किया जाएगा। एक बड़ा सर्किट हाउस बनाकर इस कोस्टल रोड के सुरंग में सभी इलेक्ट्रिक सर्विलेंस को उस सेंटर से संचालित किया जाएगा। पूरे सुरंग को 6 ठिकानों पर एयरपासिंग के लिये मशीनें लगाई जाएंगी।
अगले वर्ष नवम्बर में मिलेगा लाभ
अधिकारियों के दावा है कि अगले वर्ष नवंबर से पहले यह परियोजना पूरी कर ली जाएगी। इसके बड़े और पेचीदे काम को अन्जाम दिया जा चुका है। अब बचे हुए छोटे छोटे कार्यों को पूरा कर नवंबर से मुंबईकरो के लिए इस परियोजना की शुरुआत की जाएगी।
Advertisement

Related posts

Crime: ड्रग्स ,फर्जीवाड़े से जुड़े आरोपी को बचाने के लिए होटल मे मीटिंग, डीसीपी के जांच मे पकडा गया अधिकारी,आरटीआई से सच्चाई आई सामने

Deepak dubey

दिवा के मुंब्रा देवी कॉलोनी में व्यक्ति की हत्या

Deepak dubey

नितिन गडकरी की उम्मीदवारी दाखिल करने के लिए विशेष 16; बीजेपी के सोशल इंजीनियरिंग प्रयोग की चर्चा

Deepak dubey

Leave a Comment