Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

‘No Horn’ campaign: ‘नो हॉर्न’ अभियान, लेगा ध्वनि प्रदूषण के प्राण , ठाणेकरों का किया जाएगा मार्गदर्शन

Advertisement

मुंबई । मुंबई सहित आस पास के उपनगरों में प्रदूषण         (Pollution in the suburbs) की मात्रा तेजी से बढ़ रही है। प्रदूषण कम करने के लिए ठाणे मनपा (Thane Municipal Corporation) ने कुछ खास कदम नहीं उठाया है। अब देर से ही सही ठाणे मनपा प्रशासन (Thane Municipal Administration) की नींद खुल गई है। प्रशासन ने प्रदूषण को कम करने के लिए ‘नो हॉर्न’ अभियान(‘No Horn’ campaign)चलाकर प्रदूषण को कम करने के लिए नाममात्र कदम उठाया है। मनपा अधिकारियों के मुताबिक अभियान प्रदूषण(campaign pollution)के प्राण लेने का काम करेगा।

Advertisement

बता दें कि मुंबई और ठाणे की हवा में लगातार प्रदूषण की मात्रा बढ़ रही है। प्रदूषण को लेकर राज्य सरकारसहित मनपा प्रशासन कुछ खास कदम नहीं उठा रही है। इसी वजह से हवा में प्रदूषण की मात्रा तेजी से बढ़ रही है। प्रदूषण की वजह से आम नागरिक अनेक बिमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। शिवसेना नेता व युवासेना प्रमुख आदित्य ठाकरे ने कल रविवार को एक ट्वीट के माध्यम से हवा में प्रदूषण की मात्रा की ओर राज्य सरकार और मनपाओं में नियुक्त प्रशासक का ध्यान केंद्रित किया। युवासेना प्रमुख आदित्य ठाकरे के ट्वीट में ठाणे और मुंबई की हवा की गुणवत्ता 280 (एक्युआआई) हैं। जो कि सेहत के लिए बेहद हानिकारक हैं। प्रदूषण को कम करने के लिए ठाणे मनपा ने एक छोटा कदम उठाते हुए नो हॉर्न अभियान चलाया है। अब देखना यह है कि नो हॉर्न अभियान ठाणे की हवा में कितना प्रदूषण कम करता है।

जोरदार ध्वनि से 50 प्रतिशत प्रदूषित होती है हवा!

ठाणे मनपा प्रदूषण विभाग के मुताबिक ठाणे में वाहनों को बढ़ती संख्या और उनसे होनेवाले शोर शराबे से 50 प्रतिशत हवा प्रदूषित होती है। इसलिए मनपा प्रशासन ने ध्वनि प्रदूषण कम करने के लिए यह कदम उठाया है।

Advertisement

Related posts

Cyber fraud: ओटीपी शेयरिंग फ्रॉड का पाकिस्तान आईएसआई के बीच लिंक, मुंबई एटीएस ने शुरू की जांच, गिरफ्तार आरोपी से करेगी पूछताछ

Deepak dubey

AC LOCAL: पीक रश! बंद थे एसी लोक के दरवाजे!

Deepak dubey

NAVI MUMBAI: एपीएमसी (APMC) मार्केट को अन्य जगह पर ले जाने की बन रही योजना, 40 साल पहले यहां शुरू हुआ था कारोबार

Deepak dubey

Leave a Comment