Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

‘No Horn’ campaign: ‘नो हॉर्न’ अभियान, लेगा ध्वनि प्रदूषण के प्राण , ठाणेकरों का किया जाएगा मार्गदर्शन

Advertisement

मुंबई । मुंबई सहित आस पास के उपनगरों में प्रदूषण         (Pollution in the suburbs) की मात्रा तेजी से बढ़ रही है। प्रदूषण कम करने के लिए ठाणे मनपा (Thane Municipal Corporation) ने कुछ खास कदम नहीं उठाया है। अब देर से ही सही ठाणे मनपा प्रशासन (Thane Municipal Administration) की नींद खुल गई है। प्रशासन ने प्रदूषण को कम करने के लिए ‘नो हॉर्न’ अभियान(‘No Horn’ campaign)चलाकर प्रदूषण को कम करने के लिए नाममात्र कदम उठाया है। मनपा अधिकारियों के मुताबिक अभियान प्रदूषण(campaign pollution)के प्राण लेने का काम करेगा।

Advertisement

बता दें कि मुंबई और ठाणे की हवा में लगातार प्रदूषण की मात्रा बढ़ रही है। प्रदूषण को लेकर राज्य सरकारसहित मनपा प्रशासन कुछ खास कदम नहीं उठा रही है। इसी वजह से हवा में प्रदूषण की मात्रा तेजी से बढ़ रही है। प्रदूषण की वजह से आम नागरिक अनेक बिमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। शिवसेना नेता व युवासेना प्रमुख आदित्य ठाकरे ने कल रविवार को एक ट्वीट के माध्यम से हवा में प्रदूषण की मात्रा की ओर राज्य सरकार और मनपाओं में नियुक्त प्रशासक का ध्यान केंद्रित किया। युवासेना प्रमुख आदित्य ठाकरे के ट्वीट में ठाणे और मुंबई की हवा की गुणवत्ता 280 (एक्युआआई) हैं। जो कि सेहत के लिए बेहद हानिकारक हैं। प्रदूषण को कम करने के लिए ठाणे मनपा ने एक छोटा कदम उठाते हुए नो हॉर्न अभियान चलाया है। अब देखना यह है कि नो हॉर्न अभियान ठाणे की हवा में कितना प्रदूषण कम करता है।

जोरदार ध्वनि से 50 प्रतिशत प्रदूषित होती है हवा!

ठाणे मनपा प्रदूषण विभाग के मुताबिक ठाणे में वाहनों को बढ़ती संख्या और उनसे होनेवाले शोर शराबे से 50 प्रतिशत हवा प्रदूषित होती है। इसलिए मनपा प्रशासन ने ध्वनि प्रदूषण कम करने के लिए यह कदम उठाया है।

Advertisement

Related posts

शिवसेना का फिर मुख्यमंत्री होगा – उद्धव ठाकरे

Deepak dubey

Up News: चौथी कक्षा के छात्र ने बटोरे चार मेडल, खुश हुईं राज्यपाल

dinu

यातायात बहाल करने के लिए नागपुर -भोपाल महामार्ग पर सेना ने शुरू किया पुल निर्माण कार्य

Deepak dubey

Leave a Comment