Joindia
हेल्थ शिक्षामुंबई

सावधान खतरा कायम है! मुंबई में आया एक्सई

Advertisement
Advertisement

कोरोना महामारी को लेकर सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि खतरा अभी भी कायम है। महामारी के अब तक के सबसे घातक माने जाने वाले एक्सई वैरिएंट का मुंबई में दूसरा मरीज मिला है। इससे एक बार फिर से चिंता बढ़ गई है। सांताक्रुज निवासी यह मरीज अपने काम के सिलसिले में गुजरात के वडोदरा में गया हुआ था। जांच के बाद वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया। बताया गया है कि वह वडोदरा में दो ब्रिटिश नागरिकों के संपर्क में आया था। यह जानकारी होते ही उसके नमूने को जीनोम सिक्वेंसिंग जांच के लिए भेज दिया गया था। इसकी आई रिपोर्ट में एक्सई वैरिएंट की पुष्टि हुई है। इस वैरिएंट का दूसरा मामला सामने आने के बाद मनपा ने लोगों को लापरवाही न बरतने की हिदायत दी है।

11 मार्च को पत्नी के साथ गया था मरीज

सांताक्रुज निवासी संक्रमित व्यक्ति 11 मार्च को अपनी पत्नी के साथ गुजरात स्थित बड़ोदरा अपने व्यावसायिक कार्य के निमित्त गया हुआ था। वहां हुई व्यावसायिक मीटिंग में वह दो ब्रिटिश नागरिकों के संपर्क में आया था। इसके बाद उसे बुखार आ गया। बिना देर किए व्यक्ति ने निजी लैब के माध्यम से कोरोना टेस्ट कराया। रिपोर्ट में व्यक्ति के कोरोना होने की पुष्टि हुई। वहीं तत्काल उसके नमूने को जीनोम सिक्वेंसिंग परीक्षण के लिए भेज दिया गया। मनपा की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे ने कहा कि जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट में व्यक्ति के एक्सई वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

घर में क्लोज कॉन्टैक्ट रिपोर्ट निगेटिव

संबंधित व्यक्ति बड़ोदरा के एक होटल में ठहरा था। रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद दूसरे ही दिन 13 मार्च को वह निजी वाहन से मुंबई लौट आया। मुंबई लौटने के दूसरे दिन ही उसकी हालात में सुधार होने लगा। फिलहाल व्यक्ति में कोरोना का कोई लक्षण नहीं है।

पत्नी, नौकर और दोनों ब्रिटिश नागरिकों का हुआ टेस्ट

इस बीच व्यक्ति की पत्नी, उसके नौकर और दोनों ब्रिटिश नागरिकों का भी कोरोना टेस्ट कराया गया। जांच में घर के सभी क्लोज कॉन्टैक्ट निगेटिव आया है। हालांकि एक ब्रिटिश नागरिक पॉजिटिव पाया गया है। हालांकि संबंधित पॉजिटिव ब्रिटिश नागरिक अपने देश वापस लौट गया है। अनुमान लगाया गया है कि ब्रिटिश नागरिक के संपर्क में बड़ोदरा के कई लोग आए होंगे।

सावधानी बरतने की जरूरत

मुंबई में सबसे पहले एक महिला एक्सई वैरिएंट से संक्रमित हुई थी, जबकि व्यक्ति वैरिएंट के चपेट में आया दूसरा मरीज है। फिलहाल दोनों की स्थिति उत्तम है। ऐसे में मुंबईकरों को घबराने की जरूरत नहीं है। फिर भी जिस तरह से यह वैरिएंट ब्रिटेन, चीन, अमेरिका समेत अन्य देशों में आतंक मचाए है, उसे देखते हुए मुंबईकरों को जरूरी सावधानियां बरतने का आग्रह मनपा प्रशासन की तरफ से किया गया है।

इसलिए है मुंबई सुरक्षित

मुंबई में 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों को कोरोना रोधी टीके की दोनों खुराकें लग गई है। इस समय 12 से 18 साल के किशोरों को टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक आयु के लोगों को भी प्रिकॉशन डोज लगाया जा रहा है। रविवार से 18 साल से प्रिकॉशन डोज दिया जाएगा। इसे देखते हुए मनपा प्रशासन ने विश्वास जताया है कि मुंबई सुरक्षित है।

Advertisement

Related posts

लूडो खेल मे दोस्त का किया गेम, हत्या के बाद खुद लगाई फांसी

Deepak dubey

Home guard made the girl a victim of his lust: घर से नाराज़ होकर निकली नाबालिग को होमगार्ड सहित दो लोगो ने बनाया हवस का शिकार

Deepak dubey

MUMBAI: उप महानिदेशक ज्ञानेश्वर सिंह के खिलाफ मिली शिकायतों की जानकारी देने से एनसीबी का इनकार

Deepak dubey

Leave a Comment