Joindia
कल्याणदेश-दुनियानवीमुंबईशिक्षासिटीहेल्थ शिक्षा

NMMC levies ₹15 crore fine on four illegal schools: नवी मुंबई मनपा क्षेत्र के अनधिकृत स्कूलों पर लगाया 15 करोड़ 54 लाख रुपये का जुर्माना

Advertisement

NMMC levies 15 crore fine on four illegal schools

Advertisement

नवी मुंबई l नवी मुंबई मनपा के क्षेत्र में 4 अनधिकृत स्कूलों पर 15 करोड़ 54 लाख 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाए जाने की जानकारी नवी मुंबई मनपा के उपायुक्त दत्तात्रेय घनवत ने दी है। यह अनाधिकृत स्कूल बंद नहीं हुआ है इसलिए मनपा आयुक्त राजेश नार्वेकर ने शिक्षा अधिकारी अरुणा यादव को आदेश दिया है कि इसके निदेशकों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने के लिए पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की जाए।

वर्ष 2000 से अब तक मनपा क्षेत्र में करीब 35 अनाधिकृत विद्यालय थे। इन अनाधिकृत स्कूलों को शिक्षा विभाग द्वारा बार-बार स्कूल बंद करने का नोटिस जारी किया गया था। इन नोटिसों पर ध्यान न देने पर उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई के नोटिस भी जारी किए गए हैं। इसमें आर्टिस्ट विलेज सीबीडी भी शामिल है। सेक्टर-8बी में अल मोमिना स्कूल 5 करोड़ 55 लाख 20 हजार रुपये, नेरुल सेक्टर-27 में इकरा इंटरनेशनल स्कूल 2 करोड़ 24 लाख 70 हजार रुपये,सीवुड सेक्टर-40 स्थित ऑर्किड इंटरनेशनल स्कूल पर 1 करोड़ 19 लाख 50 हजार रुपये, रबाले अंबेडकर नगर स्थित इलिम इंग्लिश स्कूल पर 6 करोड़ 59 लाख 70 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. अकेले इस स्कूल द ऑर्किड इंटरनेशनल स्कूल ने 3 लाख 10 हजार रुपये का जुर्माना भरा है. किसी अन्य स्कूल ने नगर निगम के नोटिस का जवाब नहीं दिया। हालांकि फिर भी बार-बार नोटिस मिलने के कारण 35 स्कूलों में से कुछ को बंद कर दिया गया, जबकि कुछ स्कूलों को सरकार ने मंजूरी दे दी। साथ ही बिना नोटिस भेजे कोई अन्य कार्रवाई नहीं होने के कारण यह इन स्कूलों के संचालकों की गलती है; लेकिन अब यह देखना होगा कि राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाता है या नहीं।

FIITJEE: प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं से बढ़ेंगी शैक्षणिक क्षमता और संभावनाएं

Advertisement

Related posts

Bogus pathlabs: मुंबई में फर्जी पैथलैबों की भरमार, ब्लड रिपोर्ट को सत्यापित करते हैं तकनीशियन, अधिवेशन में उठेगा मुद्दा

Deepak dubey

CRIME: रात में काटा केक, सुबह फांसी पर लटका मिला शव ; मां ने प्रेमी पर लगा हत्या का आरोप

Deepak dubey

उत्पादन में कमी के आसार के चलते गैर-बासमती चावल पर लगा निर्यात शुल्क लगा

Deepak dubey

Leave a Comment