Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियामुंबईसिटी

Delhiel road bridge: आखिरकार आम नागरिकों के लिए खोला गया डिलाईल रोड पुल का एक लेन, नागरिकों  की आवाजाही के लिए सुविधा

Advertisement

मुंबई। पिछले काफी समय से बंद लोअर परेल(lower parel

Advertisement
)के डिलाइल पुल की एक लेन को वाहन चालकों की अवाजाही के लिए खोल दिया गया है। इस ब्रिज के खुल जाने से लोअर परेल, वर्ली, प्रभादेवी और करी रोड, भायखला के तरफ जाने वाले नागरिकों के लिए फायदेमंद साबित होगा । इस मार्ग को खुलने से लोगों को बड़ी राहत मिली है। जब की दूसरे लेन को आने वाले महीने के आखरी तक खोले जाने की उम्मीद है।(Delhiel road bridge)

जानकारी अनुसार लोअर परल वेस्ट में सेनापति बापट मार्ग जंक्शन से गणपतराव कदम मार्ग, उर्मी एस्टेट और पेनिनसुला कॉरपोरेट पार्क तक की लेन को यातायात के लिए खोल दिया गया है। इसके शुरू होने के साथ ही यहां पूर्व-  पश्चिम की आवाजाही के लिए लोगों ने राहत की सांस ली है। मनपा ने वर्ष 2018 में इस पुल को तोड़ने का काम शुरू किया था। जनवरी 2020 में इसके वर्कऑर्डर जारी किया गया। अब अगले महीने तक इसका काम पूरा हो जाएगा।लोअर परेल में पुल का पुनर्निर्माण कार्य पश्चिम रेलवे और मनपा मिलकर किया है। दूसरे लेन पर कंक्रीटाइजेशन, रंगाई-पुताई और सनज सज्ज के काम बाकी है। यहाँ पुल पर पदचारियों के लिए सुरक्षा की दृष्टि से पुल पर सटा कर फुटपाथ का निर्माण किया गया है। भविष्य में इस पर जनता के लिए कुल 4 सीढ़ियां व दो एस्केलेटर बनवाकर उक्त फुटपाथ को जोड़ा जाएगा। पुल के नीचे क्रॉसिंग के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध होगी। और साइड सर्विस लेन भी पहले से ज्यादा चौड़ी बनाई जा रही हैं।

पुल की विशेषता

लोअर पारल ब्रिज के पुनर्निर्माण कार्य में पश्चिम रेलवे की पटरियों पर 90 मीटर लंबाई और 1100 टन वजन के दो गर्डर लगाया गया है जो पूरी परियोजना के सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक था।  इस पुल के निर्माण के लिए 225 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है। जिसमें से 138 करोड़ मनपा तो 87 करोड़ रुपए पश्चिम रेलवे खर्च कर रही है। वर्तमान में लोअर पारल ब्रिज का 87 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और शेष काम जुलाई 2023 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है

Advertisement

Related posts

मजदूर बन रहे गोल्ड स्मगलर, एयरपोर्ट से 32 करोड़ की गोल्ड जब्त

vinu

महाराष्ट्र में नहीं चलेगा, गुलामी और गद्दारी का वंशवाद, संजय राऊत ने किया जोरदार प्रहार

Deepak dubey

‘सरकार चली गई, मुख्यमंत्री पद गया, इसका अफसोस नहीं है, पर मेरे ही लोग दगाबाज निकले- उद्धव ठाकरे

Deepak dubey

Leave a Comment