Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईहेल्थ शिक्षा

टीबी नियंत्रण में नवी मुंबई मनपा राज्य में सर्वश्रेष्ठ  

Advertisement
Advertisement
नवी मुंबई। राष्ट्रीय क्षय रोग(टीबी ) उन्मूलन कार्यक्रम के तहत नवी मुंबई मनपा  के स्वास्थ्य विभाग ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर राज्य में सर्वश्रेष्ठ बनने का गौरव हासिल किया है। इस कार्य को संज्ञान में लेते हुए, नवी मुंबई मनपा  के राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम समूह को राज्य क्षय नियंत्रण कार्यालय के माध्यम से यशदा, पुणे में संयुक्त निदेशक, स्वास्थ्य सेवा द्वारा सम्मानित किया गया है।
  टीबी कार्यक्रम के लिए महाराष्ट्र राज्य के सभी जिलों को 80 प्रभागों में विभाजित किया गया है और वर्ष 2023 में किए गए कार्यों की विस्तार से समीक्षा की गई है। उक्त समीक्षा में नवी मुंबई मनपा स्वास्थ्य विभाग को संपूर्ण राज्य में क्रियान्वित टीबी कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य के लिए सर्वश्रेष्ठ नंबर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। केंद्र सरकार के सेंट्रल टीबी डिवीजन, नई दिल्ली ने भी नवी मुंबई मनपा  के काम का संज्ञान लिया है। नवी मुंबई मनपा आयुक्त  के आयुक्त   राजेश नार्वेकर के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग ने नवी मुंबई मनपा  क्षेत्र में 24 नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, 3 सार्वजनिक अस्पतालों और 2 मातृ एवं शिशु अस्पतालों के माध्यम से राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम लागू किया। साथ ही वर्ष 2023 में टीबी  उन्मूलन कार्यक्रम के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए नवी मुंबई मनपा  के तहत सभी निजी प्रयोगशालाओं, परीक्षा केंद्रों, अस्पतालों और एक्स-रे परीक्षा केंद्रों का सहयोग प्राप्त किया गया है। टीबी  उन्मूलन के लिए सरकारी और निजी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है। सभी निजी क्षेत्र के अस्पतालों, क्लीनिकों, प्रयोगशालाओं आदि को नवी मुंबई मनपा को उन टीबी रोगियों के बारे में सूचित करना आवश्यक है जिनका वे इलाज कर रहे हैं। निजी संगठन और नागरिक एक साथ आएं तो नवी मुंबई से टीबी  का पूर्ण उन्मूलन संभव है। हालाँकि, नामुम्पा के राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के प्रदर्शन में निरंतरता बनाए रखने और नवी मुंबई को टीबी मुक्त बनाने के लिए, नवी मुंबई मनपा  के माध्यम से निजी संगठनों और नागरिकों से अधिकतम सहयोग की अपील की जा रही है।
Advertisement

Related posts

cancer: कैंसर रोगियों का घर के नजदीक इलाज फिलहाल असंभव है; इंडियन कैंसर कांग्रेस के अध्यक्ष मनोज गुप्ता

Deepak dubey

MUMBAI: मुंबई की आबोहवा में पुराने वाहन फैला रहे जहर

Deepak dubey

Trade in fake notes on Chinese paper: चीनी कागज पर नकली नोटों का कारोबार, नौकरी नहीं मिली तो खोल दी ‘नोटों’ की फैक्ट्री, 500, 200 के नोट छपाई गिरोह से 6 गिरफ्तार,

Deepak dubey

Leave a Comment