Joindia
इवेंटमुंबईरोचकसिटीहेल्थ शिक्षा

झायनोवा शाल्बी हॉस्पिटल्स ने मुंबई पुलिस के साथ मनाया विश्व हृदय दिवस, सीपीआर प्रक्रियाओं के माध्यम से लोगों की जान बचाने के लिए दिया प्रशिक्षित

Advertisement
Advertisement

मुंबई – हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के रूप में मनाया जाता है. घाटकोपर के झायनोवा शाल्बी हॉस्पिटल्स इस साल वर्ल्ड हार्ट डे को मुंबई पुलिस के साथ दिल धड़कने दो थीम के साथ एक अभिनव तरीके से मनाया। इसका उद्देश्य कार्डिएक अरेस्ट की व्यापकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और पुलिस को कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (आमतौर पर सीपीआर के रूप में जाना जाता है) करने के लिए प्रशिक्षित करना था. सीपीआर एक आपातकालीन प्रक्रिया है जिसमें मस्तिष्क और अन्य अंगों में रक्त प्रवाहित करने के प्रयास में छाती को संकुचित करने के साथ-साथ मुंह से मुंह में सांस लेना शामिल है. जब तक कि एम्बुलेंस जैसी कोई और मदद न मिल जाए. झायनोवा शालबी के घाटकोपर अस्पताल में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें 25 से अधिक पुलिसकर्मियों ने भाग लिया. इस कार्यक्रम के दौरान झायनोवा शाल्बी के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.मुकेश पारिख, डाॅ. अमित जवा, डाॅ. ऋषभ पारिख और आईसीयू प्रभारी डॉ. अवंती भावे ने लोगों को सीपीआर करने की ट्रेनिंग दी।

झायनोवा शाल्बी अस्पताल के डॉ मुकेश पारिख ने कहा, “हमने इस कार्यक्रम का आयोजन लोगों में कार्डिएक अरेस्ट की गंभीरता और सीपीआर किसी की जान कैसे बचा सकता है, इस के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए किया था. सीपीआर तब किया जा सकता है जब कोई दिल का दौरा पड़ने पर या डूबने जैसी अन्य स्थितियों में सांस लेना बंद कर दे. मुझे बहुत खुशी है कि हमेशा हाई अलर्ट पर रहने वाली मुंबई पुलिस ने इस आयोजन में बड़ी संख्या में भाग लिया.

कार्डिएक सर्जन डॉ अमित जवा ने कहा, “हम देखते हैं कि बहुत कम उम्र में हृदय रोग से पीड़ित कई मरीज सामने आते हैं. ज्यादातर मामलों में इसके लिए अस्वास्थ्यकर आहार और व्यायाम की कमी के अलावा अन्य कारक जिम्मेदार होते हैं. यह बहुत जरूरी है कि लोग सीपीआर प्रक्रिया सीखें ताकि वे किसी की जान बचा सकें.
झायनोवा शाल्बी हॉस्पिटल्स के यूनिट हेड रेनी वर्गीस ने कहा, “हालांकि प्रशिक्षण पुलिस कर्मियों के लिए था, वेटिंग रूम में मौजूद पीड़ितों के रिश्तेदार भी उत्साह से इस गतिविधि में शामिल हुए।” वर्गीज ने बताया कि घाटकोपर के झायनोवा शाल्बी अस्पताल में अधिक से अधिक लोगों को सीपीआर करने के लिए प्रशिक्षित करने की पहल जारी रहेगी।

Advertisement

Related posts

बालासाहेब ठाकरे की 10वीं पुण्यतिथि पर उद्धव ठाकरे ने दी श्रद्धांजलि

Deepak dubey

MUMBAI : मानखुर्द में दो ड्रग पेडलर्स गिरफ्तार, लाखों का गांजा बरामद

Deepak dubey

Drug game going on in Mumbai: मुंबई में चल रहा ड्रग्स का खेल, पुलिस ने बरामद किया 10 करोड़ रुपए का केटामाइन ड्रग

Deepak dubey

Leave a Comment