Joindia
कल्याणखेलठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

PALGHAR: पालघर के लाल ने कर दिया कमाल, 9 घंटे और 46 मिनट में 33 किमी की दूरी तैरकर बनाया रिकार्ड , उपलब्धि हासिल करने वाले एशिया के पहले तैराक

Advertisement

पालघर। (PALGHAR) के लाल और तेनजिंग नार्गे व राष्ट्रीय खेल पुरस्कार और शिव छत्रपती राज्य साहसी खेल पुरस्कार से सम्मानित पेशेवर तैराक(Lal and Tenzing Norgay and National Sports Award and Shiv Chhatrapati State Courageous Sports Award Winner Professional Swimmer) पालघर जिले के लाल शुभम धनंजय (Shubham Dhananjay) वनमाली ने तैराकी में एक नया रिकार्ड बना देश और महाराष्ट्र का नाम रोशन किया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में फाल्स बे में तैरकर एक और ओपन वाटर स्विमिंग रिकॉर्ड बनाया है, जिसे 13 सबसे कठिन प्रतियोगिताओं में से एक माना जाता है। फाल्स दुनिया के तैराकों के लिए खतरनाक माना जाता है, क्योंकि यहां 200 से अधिक अत्यधिक घातक ग्रेट व्हाइट व्हेल शार्क रहती है और इसे शार्क का घर माना जाता है। इसलिए विश्व प्रसिद्ध तैराक यहां तैरने के बारे में सोचने की भी हिम्मत नहीं करते हैं इसलिए दुनिया में बहुत कम तैराकों ने पहले इस चुनौती को स्वीकार किया है और बहुत कम तैराक सफल हुए हैं।
27 वर्षीय वनमाली ने 9 घंटे और 46 मिनट के रिकॉर्ड समय में 33 किलोमीटर की दूरी तैरकर इस उपलब्धि को हासिल किया है। ऐसा कर वनमाली पहले एशियाई तैराक और दुनिया के 10वें तैराक बन गए हैं।
शुभम ने 15 डिग्री सेल्सियस के बर्फीले तापमान पर दक्षिण अफ्रीका के समयानुसार सुबह 6.28 बजे तैराकी शुरू की और शाम 4.14 बजे तक दूरी पूरी की। “अत्यधिक ठंड और असंगत पानी के तापमान को सहन करने के अलावा, असमर्थित हवाओं और विपरीत धाराओं शुभम बिना भटके चुनौतियों का सामना कर अपनी मंजिल तक पहुंचे।

Advertisement

शुभम के पिता, धनंजय वनमाली ने कहा, “फाल्स बे घातक महान सफेद शार्क का घर है, और इसलिए दुनिया में बहुत कम तैराक यहां तैरने की चुनौती स्वीकार करते हैं। इस दौरान पूर्व अंतरराष्ट्रीय ओपन वॉटर तैराक रूपाली रेपले, पूर्व राष्ट्रीय तैराक अनिरुद्ध महाडिक,धनंजय वनमाली सहित सीएलडीएसए के पर्यवेक्षक और उसकी निगरानी और मार्गदर्शन के लिए एक तकनीकी दल था।वनमाली की प्रमुख तैराकी उपलब्धियों में इंग्लिश चैनल को पार करना, जिब्राल्टर की जलडमरूमध्य, कैटालिना चैनल, मैनहट्टन मैराथन स्विम, गेटवे ऑफ इंडिया से धरमतर तक शामिल हैं। उनके पास ग्रैंड डबलिन स्विम और नेशनल आयरिश स्विम जैसे अंतरराष्ट्रीय इवेंट्स में गोल्ड है। नवंबर 2022 में, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनके तैराकी की उपलब्धियों के लिए युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा स्थापित साहसिक खेलों में तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया। शुभम वनमाली ने कहा मेरा ध्यान तैरने को पूरा करने पर था चाहे परिस्थितियां कैसी भी हों। शुक्र है कि मेरा किसी शार्क से सामना नहीं हुआ, लेकिन जेली फिश ने मुझे कितनी बार डंक मारा और मुझे जो दर्द सहना पड़ा, वह कुछ ऐसा है जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगा।

MUMBAI : फ्रांसीसी और भारतीय नौसेना ने दिखाया अपने युद्ध कौशल का जलवा

Advertisement

Related posts

ऑटो रिक्शा चालकों से सोने की ठगी करने वाला ठग गिरफ्तार

Deepak dubey

Hip Hop Pathshala: हिप हॉप पाठशाला” धारावी में शुरू: युवा प्रतिभा की देखभाल और समुदायों को हिप हॉप के माध्यम से सशक्तिकरण

Deepak dubey

Election result: गुजरात मे फिर कमल खिला

vinu

Leave a Comment