Joindia
देश-दुनियाकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईराजनीति

राज्य की 24 महानगर पालिका के पुनः प्रभाग रचना का आदेश

Advertisement
Advertisement
मुंबई सहित राज्यभर के 24 महानगर पालिका चुनाव के लिए नए प्रभाग रचना करने का आदेश शहरी विकास विभाग ने दिया है। कार्यकाल खत्म हो चुके अथवा जिनका कार्यकाल जल्द ही समाप्त होनेवाला है। ऐसी महानगर पालिकाओं में चुनाव के लिए वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार प्रभागो की संख्या (वार्ड)रचना निश्चित कर प्रारुख तैयार करने का काम जल्द शुरू करने जा आदेश शहरी विकास विभाग की ओर से संबंधित महानगर पालिका आयुक्तों को दिया गया है। इसलिए आगामी दिनों में महानगर पालिका के चुनावी बिगुल बजने के संकेत मिल रहे हैं।
राज्य ने महाविकास आघाड़ी सरकार ने बढ़ती हुई आबादी के अनुसार प्रभागों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया था। जिसके चलते मुंबई सहित राज्य के कई महानगर पालिकाओ ने प्रभागों की संख्या में वृद्धि की गई। लेकिन इस नई सरकार ने महाविकास आघाड़ी के उस निर्णय को बदल दिया। मवजुदा समय में यह मामला अदालत के अधीन है। आगामी 28 नवंबर को इस मामले की सुनवाई होनी है। लेकिन इस सरकार ने अदालत के निर्णय का इंतजार न करते हुए अपने अधिकारों के तहत मनपा के वार्डो की संख्या और प्रभाग रचना करने का आदेश दिया है।
24 महानगर पालिका में प्रभागों की पुनर्रचना
मुंबई, ठाणे नई मुंबई, कल्याण, डोंबिवली ,उल्हासनगर, वसई, विरार, पुणे, पिंपरी ,चिंचवड, सोलापुर, कोल्हापुर, नासिक, अकोला,अमरावती, नागपुर, संभाजीनगर, वाघड़ लातूर परभणी चंद्रपुर, भिवंडी, निजामपुर, मालेगांव, पनवेल, मीरा भायंदर, और इचल करंजी सहित 24 महानगरपालिका के कार्यकाल समाप्त हो चुके हैं।
Advertisement

Related posts

Rahul gandhi: एक सोची – समझी रणनीति के तहत राहुल गांधी की संसद की सदस्यता रद्द की गई।

dinu

जन्मदिन पर दोस्त को दिया मौत का गिफ्ट

Deepak dubey

CAIT: जीएसटी परिषद की बैठक में मोटे अनाज उत्पादों पर जीएसटी दर घटाकर 5% की स्वागत योग्य कदम : शंकर ठक्कर

Deepak dubey

Leave a Comment