Joindia
कल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईसिटी

‘mismanagement’ of BMC on water: पानी पर मनपा का ‘मिसमैनेजमेंट’, … और मुंबई हुई ‘टैंकर और बॉटल’ वालों के हवाले, लूट मची है लूट, मनपा की खामियों का फायदा उठाते माफिया

Advertisement

मुंबई। महानगर मुंबई(Metropolitan Mumbai) में पिछले कुछ दिनों से पानी की समस्या विकट (mismanagement’ of BMC on water) होती जा रही है। कई जगहों पर रोक बून्द बून्द के लिए टर्स गए हैं तो कई जगहों पर पानी सप्लाई 60 प्रतिशत से ज्यादा कटौती कर सप्लाई हो रही है। इसमें दो राय नहीं है कि यह सब मनपा की लापरवाही के चलते ही हो रहा है। पानी समस्या पर मनपा के मिसमैनेजमेंट(Municipal mismanagement)  का परिणाम इन दिनों मुंबईकर भुगत रहे हैं। एक तरह जहां मुंबईकरों को मानसिक त्रास हो रहा है तो वहीं दूसरी तरह

Advertisement

पानी टैंकर और बॉटल माफियाओं(Water tanker and bottle mafia))की चल पड़ी है। मनमाने दाम पर टैंकर और बोतल में बंद पानी की सप्लाई हो रही है। उधर मनपा इस मामले में अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए साफ कह रही है कि अभी लोगों को पानी की सुव्यवस्था के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। मनपा अधिकारियों की माने तो अभी 20 दिन पानी की समस्या जस की टर्स रहेगी।

Atiq and Asraf shot dead: अतीक और अशरफ की गोली मारकर हत्या, पुलिस का एक जवान भी घायल,तीन गिरफ्तार

मुंबईकरों में मनपा की इस लापरवाही को लेकर काफी नाराजगी है। मनपा पर गैर जिम्मेदाराना कदम उठाने को लेकर लोग गंभीर आरोप लगा रहे हैं। मनपा के मिसमैनेजमेंट के चलते मुंबईकरों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। पुरानी पाइप से पानी सप्लाई हो रही लेकिन नई पाइप से पानी सप्लाई ठप है। वडाला अन्टोपहिल में नंदलाल पांडे ने कहा कि जब मनपा को जानकारी थी कि एक महीने तक मुंबई में पानी की व्यवस्था गड़बड़ रहेगी तो कोई विकल्प क्यों नहीं तलाशे गए? आखिर बिना किसी योजना के काम कैसे शुरू कर दिया?

महेंद्र जैन ने बताया कि यह मनपा की लापरवाही ही है कि मुंबई के ज्यादातर इलाकों में पानी सप्लाई 40 से 70 प्रतिशत नहीं हो रही है। मुंबई महानगरपालिका देश की मॉडल सिटी में गिनी जाती है। हर काम के लिए मनपा बड़े पैमाने पर तैयारी करती है लेकिन इस बार ऐसा क्या हुआ जो पानी की पाइप की मरम्मत काम से पहले कोई प्लानिंग नहीं की गई और मुंबईकरो को मुशीबत में छोड़ दिया गया।
जैन ने कहा कि कहीं यह टैंकर माफिया के इशारे पर तो नहीं हो रहा है? चूंकि एक तरफ मनपा अपने मैनेजमेंट में फेल हुई है तो वहीं दूसरी तरफ टैंकर माफिया द्वारा अधिक कीमत लेने पर नियंत्रण करने में असफल है।

उधर टैंकर सप्लाई एसोसिएशन ने उन पर लगाए जा रहे आरोपों का खंडन किया है। उनका कहना है कि अप्रैल में वैसे भी पानी की मांग ज्यादा होती है लेकिन यह सच है कि इस बार मनपा द्वारा पानी सप्लाई में गड़बड़ी के बाद पानी की मांग बढ़ गई है। हम पानी की मांग पूरा करने में पूरी कोशिश कर रहे हैं। रेजिडेंशियल सोसायटी आरओं में पानी की डिमांड ज्यादा है।

मुंबई में इन दिनों टैंकर सप्लाई की अवस्था

मुंबई में दिन भर में
-कुल 25 से 27 हजार टैंकर पानी सप्लाई
-शहर में लगभग 4-6 हजार टैंकर पानी
-उपनगर में 20 से 21 हजार टैंकर पानी सप्लाई होते हैं

पानी कटौयी से पहले प्रति टैंकर पानी की दर

-कमर्शियल के लिए 900 रुपए प्रति टैंकर
-रेजिडेंशियल के लिए 1500 रुपये प्रति टैंकर

मौजूदा समय मे

-कमर्शियल के लिए 2 से 3 हजार रुपए प्रति टैंकर
-रेजिडेंशियल के लिए 3.5 से 4.5 हजार रुपये प्रति टैंकर

बोतल बंद पानी की दर

-20 लीटर पानी की कीमत पहले 60 रुपए थी
-जो अब बढ़कर 130 रुपए तक हो गई है।
मुंबई में रोजाना लगभग दो लाख बोटल पानी की सप्लाई होती है।

क्या कहते हैं अधिकारी

मनपा के हाइड्रोलिक विभाग के मुख्य इंजीनियर ने बताया कि 10 से 15 दिनों तक यह पानी सप्लाई की समस्या रहेगी। लेकिन हमारा प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा ठिकानों पर पानी कटौती न्यूनतम स्तर पर लाई गई है। मात्र सायन, मालाड, साकीनाका जैसे इलाकों में पानी सप्लाई की स्थित सुधारी जा रही है।

क्या है समस्या
मुंबई को पानी सप्लाई करने वाले टनल में ठाणे के पास लीकेज होने से बड़ी समस्या उपजी है। किसी खुदाई कार्य के दौरान यहां टनल डैमेज हो गया। जिसकी मरम्मत के लिए महीनों का वक्त लग सकता है। 31 मार्च से मनपा में यहां मरम्मत कार्य शुरू किया है। इस बीच 15 प्रतिशत पानी कटौती का दावा किया गया है। मुंबईकरों को पुरानी पाइप से पानी सप्लाई की जा रही है।

Advertisement

Related posts

Water supply Closed: बुधवार को नवी मुंबई में पानी सप्लाई रहेगा बंद

Deepak dubey

CRIME: रात मे रिक्शा सवारी महिलाओ के लिए हुई असुरक्षित, डोंबिवली मे महिला यात्री के साथ जबरन बलात्कार की कोशिश ,पुलिस की सतर्कता से बची

Deepak dubey

MUMBAI : किशोरी पेडनेकर को सबसे बड़ा झटका? वर्ली में घर-ऑफिस सील, आगे क्या?

Deepak dubey

Leave a Comment