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‘प्रधान मंत्री गति शक्ति मल्टीमॉडल मेरीटाइम रिजनल समिट २०२२’ का उद्घाटन किया

मुंबई।जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी (जेएनपीए), भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला पोर्ट ने मुंबई पोर्ट अथॉरिटी (एमबीपीए) के साथ मिलकर केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार ‘पीएम गति शक्ति मल्टीमॉडल मैरीटाइम रीजनल समिट २००२’ यह दो दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी की है। भारत के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा अक्टूबर २०२१ में शुरू किए गए मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के लिए ‘गति शक्ति- राष्ट्रीय मास्टर प्लान’ की अवधारणा के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करना इसका उद्देश्य है।

दादाजी भूसे, मंत्री (बंदरगाह और खनन), महाराष्ट्र सरकार ने शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में संजय सेठी, आईएएस, अध्यक्ष – जेएनपीए; उन्मेश शरद वाघ, आईआरएस, उपाध्यक्ष – जेएनपीए; राजीव जलोटा, आईएएस, अध्यक्ष – एमबीपीए, आदेश तितरमारे, आईएएस, उपाध्यक्ष – एमबीपीए, और अन्य सम्मानित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

दादाजी भूसे, मंत्री (बंदरगाह और खनन), महाराष्ट्र सरकार ने अपने संबोधन में, पीएम-गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान की पहल ने भारत के बंदरगाह क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और महाराष्ट्र के लिए भी फायदेमंद साबित हुई है, इस पर प्रकाश डालते हुए कहा, “प्रधान मंत्री गति शक्ति योजना, एक ढांचागत गेम चेंजर है जो २०४० तक भारत को २० ट्रिलियन अमरीकी डालर की अर्थव्यवस्था के सपने को हासिल करने में मदद करने के लिए शुरू की गई थी। सभी संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों और राज्य सरकारों में एकीकृत आधारभूत संरचना योजना और सिंक्रनाइज़ परियोजना कार्यान्वयन के लिए पहल शुरू की गई थी। . ‘प्रधान मंत्री गति शक्ति’ योजना राज्य को सड़क, बंदरगाह और हवाई अड्डे के संपर्क के लिए एक केंद्र के रूप में उभरने में सक्षम बनाएगी, जिससे राज्य में व्यापार और आर्थिक समृद्धि बढ़ेगी।

संजय सेठी, आईएएस, अध्यक्ष – जेएनपीए ने अपने संबोधन में कहा, “गति शक्ति संसाधनों को साझा करके और अधिक सामंजस्यपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण की दिशा में तालमेल विकसित करके बुनियादी ढांचे की पाइपलाइन को अधिक शक्ति और गति प्रदान करेगी। जेएनपीए की मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी प्रधान मंत्री गति शक्ति की तर्ज पर बहुत योगदान देती है क्योंकि बंदरगाह विश्व स्तर पर और स्थानीय रूप से रेल और सड़क मार्ग से बंदरगाह से निर्बाध कनेक्टिविटी के साथ एक विस्तारित प्रवेश द्वार है, जो कि भीतरी इलाकों तक पहुंच को बढ़ाता है, व्यवसायों के बीच लचीलापन और क्षमता पैदा करता है और साथ साथ लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही भी आसान करता है।

राजीव जलोटा, आईएएस, अध्यक्ष – एमबीपीए ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा, “प्रधान मंत्री गति शक्ति छह स्तंभों पर आधारित है- व्यापकता, प्राथमिकता, अनुकूलन, सिंक्रनाइज़ेशन, विश्लेषणात्मक और गतिशीलता। गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान ढांचागत और आर्थिक मंत्रालयों के लिए वास्तविक समय में निर्णय लेने का उपकरण बन जाएगा। यह लागत दक्षता और प्रतिस्पर्धात्मकता लाएगा और इस प्रकार देश में समग्र रसद दक्षता में सुधार करेगा।

शिखर सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर आयोजित पैनल चर्चा और सत्रों, जैसे विभागों के बीच तालमेल बनाना: “साइलो को तोड़ना”, अनुकूलन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना – समय और लागत में कमी, “डेटा प्रबंधन – विश्लेषिकी और उपयोग, गतिशक्ति का विजन २०४७ में ‘अमृत काल’ का अभिसरण , और गतिशक्ति पहल का परिणाम और आउटपुट, में विभिन्न हितधारकों की भागीदारी देखी गई।

जेएनपीए के बारे में
नवी मुंबई में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी (जेएनपीए – JNPA) भारत में प्रमुख कंटेनर हैंडलिंग बंदरगाहों में से एक है। २६ मई १९८९ में कार्यान्वयित जेएनपीए ने अपने संचालन के तीन दशकों से भी कम समय में बल्क-कार्गो टर्मिनल से देश का प्रमुख कंटेनर पोर्ट बन गया है।

वर्तमान में जेएनपीए पांच कंटेनर टर्मिनल संचालित करता है जवाहरलाल नेहरू पोर्ट कंटेनर टर्मिनल (जेएनपीसीटी), न्हावा शेवा इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल (एनएसआईसीटी), गेटवे टर्मिनल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (जीटीआईपीएल), न्हावा शेवा इंटरनेशनल गेटवे टर्मिनल (एनएसआईजीटी) और नए कमीशन किए गए भारत मुंबई कंटेनर टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड (बीएमसीटीपीएल)। पोर्ट में सामान्य कार्गो के लिए एक उथले पानी की बर्थ और एक अन्य तरल कार्गो टर्मिनल भी है जिसका प्रबंधन बीपीसीएल-आईओसीएल कंसोर्टियम और नवनिर्मित तटीय बर्थ द्वारा किया जाता है।

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