Joindia
कल्याणक्राइमठाणेनवीमुंबईमुंबईसिटी

Cyber crime: सोशल मीडिया पर जरा संभालकर , सायबर पुलिस की चेतावनी , पिछले दो महीनों में दर्ज हुए 9 मामले

Advertisement

मुंबई। सोशल मीडिया(Social media)पर अनजान व्यक्तियों से बातें कर ( Cyber crime) उनसे अश्लील बातें करने की कोशिश करते हैं। उन्हें लगता है पुलिस उन्हें पकड़ नहीं पाएगी लेकिन ऐसा नहीं होता है। पिछले 2 महीनों में ऐसे 9 मामले दर्ज किए गए हैं। सायबर पुलिस (Cyber crime) इन आरोपियों को सबक सिखाकर सोशल मीडिया पर जरा जुबान संभालकर बातें करने की चेतावनी दी है।

Advertisement

बता दें कि कोरोना काल से ही सोशल मीडिया के इस्तेमाल को गति मिली है। आम लोग अपने खाली वक्त पर सोशल मीडिया पर का इस्तेमाल करते नजर आते हैं। सोशल मीडिया जितना फायदेमंद हैं उतना ही नुकसान दायक है। सोशल मीडिया पर आम लोग अनजान महिलाओं को अश्लील मैसेज भेजकर उनका विनयभंग करने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ जिले की सायबर पुलिस टेक्नोलॉजी के जरिये खोजकर सजा दिलाने का कार्य करती है। ठाणे पुलिस आयुक्तालय द्वारा मिली जानकारी अनुसार जनवरी से फरवरी 2023 के बीच ठाणे शहर पुलिस आयुक्तालय के विभिन्न पुलिस थानों में अश्लील टिप्पणी या आपत्तिजनक बयान पोस्ट करने के लिए नौ मामले दर्ज किए गए हैं।

सोशल मीडिया पर कोई भी ऐसा बयान या फोटो पोस्ट करना गैरकानूनी है जिससे जाति, धार्मिक कलह और राष्ट्रीय नायकों का अपमान हो। साथ ही किसी महिला के खिलाफ अश्लील टिप्पणी, वायरल फोटो या वीडियो बनाना छेड़छाड़ के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत दंडनीय है।

Political news: उद्योग चले बाहर, बेरोजगारी बढ़ी सरकार… घर में गुढी बनाएं या पड़ोस में?

हाल ही में घटी दो घटनाएं

एक मामले में ठाणे के एक युवक ने एक युवती को इंस्टाग्राम पर अश्लील संदेश भेजा था। नौपाड़ा पुलिस ज़तेशन में मामला दर्ज होने के बाद उसके खिलाफ छेड़खानी समेत सूचना आइटी के तहत मामला दर्ज किया गया है।

कुछ दिनों पहले एक सामाजिक कार्यकर्ता ने सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। इस मामले में भी वागले एस्टेट पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है।

Religious conversion : धर्मांतरण करने वालों के हमले का शिकार युवक को फर्जी केस में फंसाया, लगाया मोबाइल चोरी का झूठा आरोप, एक घर में चल रहा था धर्मांतरण

Advertisement

Related posts

घनसोली में गैंगवार,एक की मौत,दो घायल

Deepak dubey

Fire in MUMBAI: मालाड में लगी भीषण आग, 100 से अधिक झुग्गियां जलकर खाक, एक बच्चे सहित दो की मौत

Deepak dubey

Religious conversion : धर्मांतरण करने वालों के हमले का शिकार युवक को फर्जी केस में फंसाया, लगाया मोबाइल चोरी का झूठा आरोप, एक घर में चल रहा था धर्मांतरण

Deepak dubey

Leave a Comment