Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

Crocodile will be seen from viewing deck: रानीबाग में अंडरग्राउंड वीविग गैलरी से दिखेगा मगरमच्छ

Advertisement

मुंबई। भायखला में वीरमाता जीजाबाई भोसले उद्यान        (Veermata Jijabai Bhosale Garden)अथवा रानीबाग में पर्यटकों(tourists) को जल्द ही अंडरग्राउंड गैलरी(underground gallery) और वीविंग डेक (Crocodile will be seen from viewing deck) से मगरमच्छ व घड़ियाल देखने को मिलेगा। मनपा इसके लिए अंडरग्राउंड वीविंग गैलरी बना रही है। जानकारों की माने तो इसी महीने तक यह बनकर तैयार हो जाएगा। रानीबाग के अधिकारियों ने कहा है कि यह सुविधा अप्रैल के पहले सप्ताह तक शुरू कर दी जाएगी।

Advertisement

बतादें वर्तमान में चिड़ियाघर में दो घड़ियाल और पांच मगरमच्छ हैं। हालांकि यहां मगर मच्छ के लिए अबतक कोई विशेष स्थान नहीं है। लेकिन अब नई अंडरग्राउंड वीविंग गैलरी बन जाने से रानीबाग में मगरमच्छो के लिए विशेष गैलरी होगी। यह गैलरी व मगरमच्छ-देखने की सुविधा 4200 वर्ग मीटर में फैली होगी और इसमें एक ऊंचा मंच और साथ ही पानी के नीचे देखने वाली गैलरी होगी।

इसका निर्माण कार्य कर रहे मनपा के इमारत रखरखाव विभाग के मुख्य अभियंता विजय निघोट ने कहा कि यहां मगरमच्छो के प्राकृतिक आवास के तर्ज पर बनाया जा रहा है। यहां जो अंडरग्राउंड तलाव होगा वह मगरमच्छ को जंगल के तालाब की तरह आभास कराएगा।यह देखने वाली गैलरी का निर्माण एक प्राकृतिक आवास की तरह किया जा रहा है। जिसकी परिधि में एक पारदर्शी कांच की खिड़की होगी। जिसके माध्यम से आने वाले मगरमच्छों को साफ तौर पर देखा जा सकेगा। पर्यटक प्राकृतिक माहौल का आनंद ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि दर्शन क्षेत्र को दो भागों में बांटा जा रहा है। एक ऊंचा मंच होगा, जिससे पर्यटक ऊंचे दृश्य का आनंद ले सकेंगे। जमीनी स्तर से थोड़ा नीचे एक और देखने वाली गैलरी भी होगी जो एक पानी के नीचे बैठे जानवरों को देखने का अवसर देगी।

Modi govt. 2.0 budget: चुनाव पर नजर, बजट पर दिखा असर, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

MUMBAI : फ्रांसीसी और भारतीय नौसेना ने दिखाया अपने युद्ध कौशल का जलवा

प्रेम, सौंदर्य, प्रकृति और जीवन के विभिन्न विषयों पर अविस्मरणीय कविता संग्रह है आत्मशारदा

Advertisement

Related posts

Will give gas for free due to fear of ‘India:इंडिया’ के डर से गैस फ्री में देंगे ! – उद्धव ठाकरे

Deepak dubey

dumping ground: भंडार्ली डंपिंग हटाने के लिए रमेश पाटिल की भूख हड़ताल की चेतावनी

Deepak dubey

वसई-विरार में सीरियल रेपिस्टों का आतंक!

Deepak dubey

Leave a Comment