Joindia
कल्याणक्राइमठाणेपालघरमुंबईसिटी

MUMBAI: प्रतिबंध प्लास्टिक का उपयोग करने वाले 20 व्यापारियों पर कार्यवाई

Advertisement
नवी मुंबई । नवी मुंबई मनपा के ऐरोली विभाग द्वारा लगातार दो दिनों से कार्यवाई कर प्रतिबंधित प्लास्टिक थैलियों का उपयोग करने वाले 20 व्यवसायिकों पर कार्यवाई कर उनसे 1 लाख रुपये दंड वसूल किया गया है। साथ ही इन व्यवसायिकों को प्लास्टिक के उपयोग से पर्यावरण को होने वाली हानि के संबंध में समझाते हुए प्रतिबंधित प्लास्टिक की खरीद-बिक्री से बचने की सलाह दी गयी। साथ ही मनपा प्रशासन नागरिको से बार- बार अपील कर रहा है कि प्लास्टिक का उपयोग करना पूरी तरह से बंद करके पर्यावरण संरक्षण- संवर्धन में सहयोग करें और इस नियम की अनदेखी पर कार्यवाई किये जाने की चेतावनी भी दी है। नवी मुंबई मनपा परीमंडल-2 के उपायुक्त अमरीश पटनिगेरे के मार्गदर्शन में ऐरोली विभाग आयुक्त के सहायक आयुक्त एंव विभाग अधिकारी महेन्द्र सप्रे ने अपने सहयोगियों सहित लगातार 2 दिनों तक प्रतिबंधित प्लास्टिक के विरूद्ध कार्रवाई की। इस कार्यवाई के पहले  उपयोग दिन 40 हजार रुपये तथा दूसरे दिन 60 हजार रुपये की दंड वसूली की गयी है। साथ ही प्लास्टिक का स्टॉक भी जब्त  किया गया है। इस कार्यवाई में ऐरोली सेक्टर 2 स्थितहॉटेल वृषाली, फिरोज चायनीज सेंटर, साई स्नॅक्स, लोकल कट्टा, महालक्ष्मी भोजनालय, पतंग हॉटेल, बेहप्पा मोमोज, सावित्रीदेवी देवी नामक व्यवसाई से दंड वसूल किया गया ।
स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत प्रकृति के लिए हानिकारक एक बार उपयोग में आने वाली प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह से बंद करना है। इस संबंध मे निर्देशानुसार पूरे मनपा क्षेत्र में कार्रवाई की जा रही है। नवी मुंबई के पर्यावरण प्रेमी नागरिक प्लास्टिक के खतरे को मनपा आयुक्त राजेश नार्वेकर के समझकर प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग पूरी तरह से बंद कर वैकल्पिक  कपड़े और कागज की थैलियों का उपयोग करना पसंद करें इसके लिए जन जागरूकता मनपा की ओर से  विभिन्न प्रसार माध्यमों द्वारा फैलाई जा रही है। इसके अलावा प्लास्टिक के  उपयोग पर अंकुश लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन कई लापरवाह नागरिक हरकतों से बाज नही आ रहे। जिनके विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई लगातार जारी रहने की बात मनपा प्रशासन द्वारा कही गयी है।
Advertisement

Related posts

उद्योग धंधों के बाद अब महाराष्ट्र से बाघ और तेंदुए भी जा रहे हैं गुजरात

Neha Singh

IPL 2022 में हैदराबाद की पहली हार: फैन्स बोले-यह फ्लावर नहीं फायर है, टीम झुकेगी नहीं, आधे मैच में स्टेडियम से बाहर निकले सपोर्टर

cradmin

दुबई से लाए १.६३ करोड़ का सोना, एयरपोर्ट पर दो यात्री गिरफ्तार

Deepak dubey

Leave a Comment