Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

Rs 2000 exchange date extend: दो हजार के नोट बदलने की छूट 31 अक्टूबर तक दे RBI- कैट

Advertisement

मुंबई। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महाराष्ट्र प्रदेश के महामंत्री एवं अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर ने बताया भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नोटिफिकेशन के मुताबिक, आज 30 सितंबर को 2000 रुपये के नोट बदलने या बैंक में जमा करने का आखिरी दिन है। अब कैट ने RBI से आग्रह किया है कि नोट बदलने या जमा करने की आखिरी डेट बढ़ाकर 31 अक्टूबर की जाए।

Advertisement

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि वैसे पिछले 4 महीनों में किसी को बैंक में 2000 रुपये का नोट जमा करने में तकलीफ नहीं हुई है। सरलता से ग्राहकों का पैसा जमा हुआ है। बैंकों ने पूरा सपोर्ट किया है। फिर भी बहुत से लोग जो किन्हीं कारणों से 2 हजार के नोट बैंक से नहीं बदल पाए हैं या जमा कर पाए हैं, उन्हें महीनेभर का समय और दिया जाए। खंडेलवाल ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक करीब 3.32 लाख करोड़ जो कुल 2000 रुपये के नोट के चलन का लगभग 93 प्रतिशत है, वो नोट बदले या जमा कराए जा चुके हैं। इस तरह एक अनुमान के मुताबिक, सितंबर के शुरू में करीब 7 प्रतिशत नोट अभी लोगों के पास हैं।

शंकर ठक्कर ने कहा कि सितंबर में भी 7 प्रतिशत नोट का बड़ा हिस्सा जमा किया गया होगा। फिर भी ऐसा लगता है कि कुछ मात्रा में नोट अभी बदले जाने बाकी होंगे। अगर 31 अक्टूबर तक तारीख बढ़ती है, तो 100 प्रतिशत नोट बदले जा सकेंगे।महाराष्ट्र राज्य में सितंबर महीने के आखिरी दिनों में लगातार बैंक बंद होने के नाते कई लोग नोट बदली नहीं कर पाए इसलिए इसकी अवधि बढ़ानी चाहिए।

Shivadi-Nhavashiva bridge stuck: एमटीएचएल’ का बढ़ा इंतजार, प्रशासन की लापरवाही, छह महीने की डेडलाइन बढ़ी, 18 किमी लंबी है यह समुंद्री पुल योजना

 

Advertisement

Related posts

धारावी पुनर्विकास परियोजना पर अब तक किए गए 31.27 करोड़ रुपए खर्च

Deepak dubey

हाईकोर्ट में सत्ता संघर्ष की सुनवाई आज – संतोष जाधव, संतोष जाधव की याचिका पर होगी सुनवाई ,शिंदे गुट के विधायकों पर उठाए है सवाल

Deepak dubey

शिवाजी पार्क की ज्वैलरी शॉप से ​​1.24 करोड़ का सोना चोरी करने के आरोप में 2 गिरफ्तार

Deepak dubey

Leave a Comment