Joindia
कल्याणमुंबई

सहायक आयुक्त आदित्यनारायण मिश्र के सेवानिवृत्ति पर हार्दिक अभिनंदन

Advertisement

मुंबई। आदित्यनारायण मिश्र जी सहायक आयुक्त ( CGST) पश्चिम जोन मुंबई से 28 जून 2024 को 37 वर्ष 3 माह की प्रदीर्घ सेवा के पश्चात सेवानिवृत्त हुए। रेलवे स्टेशन अधीक्षक श्री त्र्यंबक मिश्रा और माता श्रीमती द्रौपदी मिश्रा के घर 8 जून 1964 को जन्मे आदित्यनारायण मिश्रा बचपन से ही मेधावी छात्र थे। रुइया स्कूल विलेपार्ले से एस.एस.सी. करने के बाद रूपारेल कॉलेज माटुंगा से B.SC. और M.SC. प्रथम श्रेणी में करने के बाद अन्य नवयुवकों की तरह अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी। सफलता भी मिली। 5 मार्च 1987 को आप मुंबई केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग में निरीक्षक के पद पर नियुक्त हुए। मुंबई बॉम्ब ब्लास्ट ( सन 1993 ) के बाद जांँच–पड़ताल के सिलसिले में चुनिंदा अधिकारियों की एक विशेष टीम महाराष्ट्र के समुद्री तट श्रीवर्धन भेजी गई थी। आदित्यनारायण मिश्रा जी भी उस विशेष टीम का हिस्सा थे। वहांँ भी उन्होंने सफलतापूर्वक अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहनके किया। प्रिवेंटिव विभाग में कार्य के दौरान आपने अनेक हाई प्रोफाइल Cases सफलतापूर्वक हल किए जिसके लिए आप विभाग द्वारा सम्मानित भी हुए। 21 वर्षों तक निरीक्षक के पद पर कार्य करने के बाद अक्तूबर 2008 में अधीक्षक के पद पर पदोन्नत हुए।

Advertisement

मृदु भाषी,विनम्रता और सहयोग की भावना से ओतप्रोत तथा प्रखर, तीक्ष्ण बुद्धि के स्वामी आदित्यनारायण मिश्रा विभागीय एसोशिएसन में सतत सक्रिय भूमिका निभाते रहे। पश्चिम जोन में रहने के बावजूद सभी ज़ोन के लोगों से अच्छे संबंध हमेशा बने रहे। सहयोगी स्वभाव के चलते सभी ज़ोन के लोगों को मार्गदर्शन भी करते रहे।
हिंदी साहित्य के अच्छे पाठक, कवि सम्मेलन के रसिक श्रोता,पुराने फिल्मी गीतों के शौकीन और मो. रफी साहब की आवाज के प्रेमी आदित्य जी अपने विभाग के कल्चरल संकाय में भी सतत सक्रिय रहे। अनेक वर्षों तक इसमें आप ट्रेजरर रहे। कल्चरल विभाग के ऑल इंडिया स्तर के अनेक कार्यक्रमों में सहभागी हुए और सफल भी रहे। 15 वर्षों तक अधीक्षक पद सुशोभित करने के बाद 15 जुलाई 2023 को फिर विभागीय पदोन्नति हुई और आप सहायक आयुक्त के पद पर पदासीन हुए। आपके विभागीय जीवन की तरह आपका पारिवारिक जीवन भी अत्यंत सफल रहा है। आपकी पत्नी नलिनी मिश्रा एक सफल ज्वेलरी डिजाइनर,बड़ी बेटी आस्था मिश्रा Accenture में IT इंजीनियर के रूप में टीम लीडर पोस्ट पर कार्यरत हैं। सुपुत्र आशुतोष मिश्रा ने पिछले वर्ष ही CA की डिग्री प्राप्त की। 37 वर्षों की सफल प्रदीर्घ सेवा के पश्चात आदित्यनारायण मिश्रा सेवानिवृत हुए।
इस अवसर पर कमिश्नर अजय पांडे, ज्वाइंट कमिश्नर कौशल कुमार मिश्रा, असिस्टेंट कमिश्नर बी.एस. लिंगवाल, शिशिर अग्निहोत्री, शंकर सुब्रमण्यम, उन्नी जी, सेवानिवृत्त प्रशासकीय अधिकारी BMC तथा महाराष्ट्र राज्य पाठयपुस्तक निर्मिति मंडल बालभारती हिंदी विषय समिति के अध्यक्ष श रामहित यादव, पाठयपुस्तक निर्मिति मंडल बालभारती हिंदी समिति सदस्य श्रीमती पूर्णिमा पांडेय, मॉरीशस से डॉ. अविनाश तिवारी एवम् अन्य गणमान्य लोगों ने आपको सेवानिवृत्त जीवन की शुभकामनाएँ दी हैं। आपके अभिन्न मित्र,कवि, अधीक्षक शशांक मिश्र ने आपके लिए अपने काव्यपाठ के माध्यम से आपके प्रति अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त किया।

Advertisement

Related posts

Sale of adulterated milk: पैकेट वाले दूध में मिलावट, क्राइम ब्रांच ने किया पर्दाफाश गंदे चीजों का हो रहा था इस्तेमाल

Deepak dubey

फर्जी प्लेसमेंट एजेंसी में बेरोजगारों से ठगी , विदेश भेजने वाले चार ठग गिरफ्तार

Deepak dubey

टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के काफिले पर हमला,इलाके में तनाव

Deepak dubey

Leave a Comment