Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

Shivadi-Nhavashiva bridge stuck: एमटीएचएल’ का बढ़ा इंतजार, प्रशासन की लापरवाही, छह महीने की डेडलाइन बढ़ी, 18 किमी लंबी है यह समुंद्री पुल योजना

Advertisement

मुंबई। एमएमआरडीए (MMRDA) की महत्वाकांक्षी परियोजना शिवड़ी -न्हावाशिवा ट्रांसहार्बर लिंक रोड (Shivadi -Nhavashiva Transharbour Link Road) का निर्माणकार्य की डेडलाइन एक बार फिर बढ गई है। एमएमआरडीए ने घोषणा किया था कि इस परियोजना को मार्च 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन प्रशासन की लापरवाही के चलते अबतक कई हिस्सा पूरा नहीं हो पाया है जिस वजह से इस परियोजना का काम 6 महीना एगे बढ़ गया है। अब इस परियोजना का काम अगस्त 2023 तक पूरा होने का दावा अधिकारियों ने किया है। लेकिन सूत्रों की माने तो इस परियोजना को पूरा होने में 8 महीने से ज्यादा का समय लग सकता है।

Advertisement

यह काम है बाकी

एमएमआरडीए के बजट में आयुक्त श्रीनिवासन ने दावा किया था कि एमटीएचएल परियोजना को मार्च 2023 के अंत तक पूरा हो जाएगा। जनता इस परियोजना का लाभ ले सकेगी। लेकिन इस परियोजना के लिए प्रशासनिक भवन, टोल बूथ, ट्रैफिक कंट्रोल रूम, सीसीटीवी आदि को अभी तक बनाया नहीं गया है। इसके अलावा शिवड़ी से वर्ली तक कनेक्टेड एलिवेटेड रोड का काम भी पूरा नहीं हो पाया है। इन सभी के लिए 6 से 8 महीनों का वक्त लगेगा।

चार चरण में हो रहा है काम

एमटीएचएल परियोजना का निर्माण चार चरणों में किया जा रहा है। इनमें प्रथम तीन चरणों में मुख्य रूप से निर्माण से जुड़े कार्य शामिल हैं। तीसरे चरण के निर्माण के तहत समुद्र के ऊपर 18 किलोमीटर का पुल, लगभग पूरा होने वाला है। चरण 1 और 2 के तहत तमाम सुविधाओं का निर्माण होना है तो चरण 4 के तहत अन्य कनेक्टेड सडको का विस्तार है । जिसके लिए अभी और 6 से 8 महीने से अधिक वक्त लगेंगे। अधिकारियों के अनुसार प्रशासनिक भवन, जीपीएस आधारित टोल बूथ, यातायात नियंत्रण एवं प्रबंधक कक्ष, प्रकाश व्यवस्था, विद्युतीकरण आदि अगस्त तक पूरा हो जाएगा। इस परियोजना को पूरी होने पर शिवड़ी से पलस्पे फाटा रोड तक का मार्ग एक घंटे के भीतर पूरा किया जा सकेगा।

जायका से लिया है कर्ज

बतादें इस परियोजना के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) ने 2.38 मिलियन जापानी येन ऋण लिया है। एमएमआरडीए ने त्रैमासिक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इसे अगस्त 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

Advertisement

Related posts

KEM में होगा अग्नाशय प्रत्यारोपण

Dhiru

Delhi Murder :साहिल का कबूलनामा, बताया क्यों साक्षी को चाकू से गोदा और पत्थर से कुचला

Deepak dubey

सड़क दुर्घटना में बाइक सवार की मौत,एक गंभीर रूप से घायल

Deepak dubey

Leave a Comment