Joindia
देश-दुनियामुंबईराजनीति

Election result: हिमाचल में बहुमत की ओर कांग्रेस

Advertisement
Advertisement
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2022 का चित्र लगभग स्पष्ट हो चुका है। भारतीय जनता पार्टी को झटका देते हुए कांग्रेस स्पष्ट बहुमत से अधिक सीटें हासिल कर रही है। भाजपा और कांग्रेस के बीच यहां कांटे की टक्कर थी। ऐसा माना जा रहा था। कि भाजपा यहां पुनः सत्ता स्थापित करेगी। लेकिन शाम तलके मिले रुझानों के अनुसार  कांग्रेस ने 35 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। और सत्ता काबिज करने की राह बनाने में सफल रही है। हालांकि हिमाचल प्रदेश विधानसभा में वोटों की गिनती देर शाम तक जारी है।
कांग्रेस पार्टी के नेताओं के अनुसार यहां कांग्रेसी विधायकों की खरीफ फारूख की संभावना कम है। चूंकि पार्टी ने भाजपा की नीयत पर अविश्वास व्यक्त किया है। इस लिए खरीद फरोख्त रोकने के लिए वरिष्ठ नेता भुपेंद्र सिंह हुड्डा और भूपेश बघेल को नियुक्त किया है। बातादें हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कुल 68 सीटें हैं। जिनमें से सरकार स्थापन के लिए 35 विधायकों का समर्थन जरूरी है। यहां चुनाव की मतगणना के दौरान बड़ी संख्या सुरक्षाकर्मी तैनात किये गए।
यहां भारी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ था। इस वर्ष 76 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपना अधिकार का उपयोग किया और वोटिंग बूथ तक पहुंच कर मतदान किया है। वर्ष 2017 में यहां भाजपा ने जीत हासिल की थी। तब लगभग 44 सीटों पर भाजपा की जीत हुई थी। जबकि कांग्रेस मात्र 21 सीटों पर सिमट गई थी।
Advertisement

Related posts

बंगला बचाने के लिए राणे के पास 15 दिन: BMC ने कहा-खुद तोड़े अवैध निर्माण, नहीं तो हम गिराएंगे नारायण राणे के जुहू वाले बंगले में हुआ अवैध निर्माण

cradmin

Coastal road problems will be removed: कोस्टल रोड की दिक्कतें होंगी दूर, चेन्नई की एक संस्था ने किया जमीन सर्वेक्षण, मनपा अनुमति के लिए वन विभाग को भेजेगा प्रस्ताव

Deepak dubey

नवी मुंबई में शिवसैनिको का आंदोलन

Deepak dubey

Leave a Comment