Joindia
सिटीकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबई

Navi mumbai metro train: दूसरे फेस का हुआ सफल ट्रायल रन

Advertisement

नवी मुंबई| नवी मुंबई मेट्रो ( navi mumbai metro train) के फेस दो के लिए शनिवार को ट्रायल किया गया। सेंट्रल पार्क( (central park) से उत्सव चौक तक ट्रायल रन महा मेट्रो द्वारा सफलतापूर्वक किया गया | सिडको (disco) ने नवी मुंबई मेट्रो 1 को दो चरणों में विभाजित किया है। पहला पेंढार से सेंट्रल पार्क और दूसरा चरण सेंट्रल पार्क से बेलापुर तक है।

Advertisement

नवी मुंबई शहर का निर्माण करने वाली सिडको ने बेलापुर से तलोजा तक के परिसर को डेवलप करने और परिवहन सुविधा बढ़ाने के लिए मेट्रो का निर्माण शुरू किया था | जिसमे से पहले पेंढर से सेन्ट्रल पार्क तक के मेट्रो शुरू करने के लिए पहले ही सुरक्षा आयुक्त की मंजूरी मिल चुकी है। अब सेंट्रल पार्क से बेलापुर तक काम चल रहा है इस दूसरे फेस का ट्रायल किया गया | बेलापुर से पेंडेर तक 11 स्टेशनों के साथ 11.1 किमी की दूरी पर है। सिडको ने किराया भी तय कर लिया है और दावा किया है कि यह एनएमएमटी की एसी बसों से कम है।

सिडको एमडी डॉ. संजय मुखर्जी ने इस ट्रायल का ट्वीट करते हुए लिखा है। ईआईजी से स्वीकृति प्राप्त करने के बाद 25 केवी के साथ ओवरहेड विद्युत लाइन; अप और डाउन मेट्रो लाइन को सफलतापूर्वक ट्रायल किया गया है।

पिछले महीने में मेट्रो के वायाडक्ट को पेंट किया गया है और यहां तक कि स्टेशनों पर भी पूरी गति से काम किया जा रहा है। पिछले महीने, नवी मुंबई मेट्रो परियोजना को वित्तीय समर्थन प्राप्त हुआ क्योंकि इसने आईसीआईसीआई बैंक के साथ रुपये के लाइन क्रेडिट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। 500 करोड़ आईसीआईसीआई बैंक द्वारा स्वीकृत लाइन ऑफ क्रेडिट के बाद, मेट्रो लाइन नंबर के लिए वित्तीय समापन प्रक्रिया। सिडको को सूचित किया गया कि एक परियोजना पूरी हो चुकी है।

परियोजना की अनुमानित लागत

मेट्रो लाइन-1 परियोजना की अनुमानित लागत रु. 3,400 करोड़, जिसमें से रु। सिडको द्वारा पहले ही 2,600 करोड़ रुपये डाले जा चुके हैं। 500 करोड़ बैंक लाइन ऑफ क्रेडिट से हैं और शेष सिडको आंतरिक उपार्जन होंगे। नवी मुंबई की आंतरिक कनेक्टिविटी में मेट्रो परियोजना के महत्व को देखते हुए, यह परियोजना नागरिकों को यात्रा का सर्वोत्तम विकल्प देगी और रियल एस्टेट क्षेत्र को बढ़ावा देगी। सिडको के अधिकारियों के अनुसार, बेलापुर से पेंढार तक के पूरे खंड को चरणों के बजाय एक बार में शुरू करने की योजना है।

Advertisement

Related posts

शिंदे – फडणवीस सरकार, गुजरात के एजेंट! :नाना पटोले

Deepak dubey

New education policy implemented from June 2023: राज्य में इसी साल से लागू होगी, नई शिक्षा नीति! मराठी में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

Deepak dubey

‘Operation Kaveri’ amid smoldering Sudan: चार दिन तक भूखे प्यासे रहे, अब वतन लौटकर लग रहा है कि दूसरी जिंदगी मिली, जलगांव के मोहम्मद कैफ की जुबानी, सुलगते सूडान के बीच ‘ऑपरेशन कावेरी’ 

Deepak dubey

Leave a Comment