Joindia
देश-दुनियामुंबईशिक्षासिटीहेल्थ शिक्षा

School under CCTV:- मनपा स्कूलों पर रहेगी अब तीसरी आंख

Advertisement

मुंबई:-मनपा के सभी स्कूलों में छात्रों की सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरा (School under CCTV) लगाने का निर्णय मनपा शिक्षा विभाग ने लिया है। प्रस्ताव के अनुसार आगामी शिक्षा सत्र से पहले मनपा लगभग 6 हजार सीएटीवी यूनिट लगाने का फैसला किया है। इसके लिए मनपा 24 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान किया है। दरअसल शिवसेना के कई पूर्व नगरसेवकों में मनपा स्कूलों मे सीसीटीवी लगाने की मांग पिछले चार वर्षों से कर रहे थे। लेकिन अब जाकर उनकी मांग पर विचार किया गया है।

Advertisement

यह योजना 2019 में तैयार की गई थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे रोकना पड़ा था। कई पूर्व नगरसेवकों ने कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग इस लिए की थी ताकि यह जांचा जा सके कि शिक्षक ठीक से पढ़ा रहे हैं या नहीं। शिक्षकों और छात्रों पर निगरानी के लिए सीएटीवी कैमरे आज के युग मे जरूरी है।

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार लगभग एक हजार से अधिक स्कूलों में सीएटीवी लगाना आसान नहीं है, इसके लिए भारी भरकम बजट लगेगी। जिसकके लिए मनपा तैयार नहीं थी। लेकिन अब काम शुरू किया गया है अब हमने अपनी मूल योजना के अनुसार जाने -आने और स्कूल के प्रवेश द्वार, निकास द्वार, गलियारों आदि पर कैमरे लगाने का फैसला किया है। यह काम जून में शुरू होने वाले शिक्षा सत्र से पहले पूरा करने का प्रयास है।

बतादें मनपा कुल 1,214 स्कूल चलती है। इनमें मराठी, हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और गुजराती में शिक्षा प्रदान की जाती हैं। वर्तमान में 4 लाख से अधिक छात्र मनपा स्कूलों में पढ़ते हैं।

पूर्व नगरसेवक और नगर शिक्षा समिति के सदस्य सचिन पडवाल ने कहा कि हम 2017 से स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग कर रहे हैं। इसे लगाने के बाद मनपा को यह सुनिश्चित करना होगा कि कैमरे उचित गुणवत्ता वाले हों ताकि लंबे समय तक चल सकें। प्रिंसिपल और प्रशासनिक अधिकारी स्कूलों में लगे हर सीसीटीवी के मेंटेनेंस बराबर करें, हर महीने सीसीटीवी कैमरों की जांच जरूर होनी चाहिए।

Advertisement

Related posts

CNG और PNG की बढ़ी कीमतें, महंगाई ने निकाले आंसू

dinu

रेप के बाद मर्डर फिर खाया मासूम का कलेजा

Deepak dubey

Vegitable price hike: एक सप्ताह में इस लिए दुगने हो गए हरी सब्जियों के दाम 

Deepak dubey

Leave a Comment