Joindia
देश-दुनियाकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईसिटी

Eggs funda: कड़ाके को ठंड ने अंडे के बढ़ाया भाव

Advertisement

मुंबई। मुंबई में ठंडी का पारा जैसे जैसे गिर रहा है वैसे वैसे अंडे की कीमत आसमान छूते दिख रही है। मौसम में ठंडी बढ़ने से मुंबई में अंडों की खुदरा कीमत 90 रुपये से अधिक प्रति दर्जन तक पहुंच गई है। पिछले एक सप्ताह में लगभग 15 रूपये प्रति दर्जन अंडे की कीमत में वृद्धि आई है। इसका असर न केवल लोगों के किचन में दिखा है बल्कि होटल, रेस्तरेंट और बेकर्स पर भी साफ दिख रहा है। ये लोग अंडे थोक में खरीदते हैं। अंडे के भाव को लेकर कारोबारियों का अनुमान है कि खुदरा दाम 96-100 रुपये प्रति दर्जन फरवरी महीने तक बना रहेगा।

Advertisement

प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को अंधेरी लोखंडवाला और बांद्रा पश्चिम में अंडे 90 रुपये प्रति दर्जन और बोरीवली, दादर व कुर्ला के कुछ हिस्सों में 86 रुपये प्रति दर्जन बिक रहे थे। सायन, विक्रोली और कांदिवली में अंडे 80 से 85 रुपये में बिके। एनईसीसी (नेशनल एग कोऑर्डिनेशन कमेटी) के अनुसार प्रकाशित दर 78 रुपये ही लेकिन विक्रेता आमतौर पर 6-10 रुपये अधिक चार्ज करते हैं।

ठंडी ने बढ़ाई अंडे की कीमत

अंडे की कीमतों में इस बढ़ोतरी के लिए शहर में चल रही ठंडी को बताया जा रहा है। व्यापारियों ने बताया है कि अंडों की मांग में वृद्धि हुई है। उत्तर भारत के अलावा अब मुंबई में भी कड़ाके की ठंड की वजह से अंडे की बिक्री बढ़ रही है। देश भर में मांग बढ़ने से मुंबई के बाजार में अंडे की कमी हो रही है।

मुर्गियों के खाद्य सामग्री की कीमतें बढ़ी

अंडे के साथ साथ अंडे देनेवाली मुर्गियों पर भी दबाव है। अंडे के साथ साथ अब सोया, मक्का, मक्का और अन्य पोल्ट्री फीड जैसे कच्चे माल की कीमतों में भी वृद्धि देखी जा रही है। अंडों की बढ़ती लागत चिकन जैसे अन्य उत्पादों को भी प्रभावित कर रही है, जिसकी कीमत अब 220-260 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। जबकि औसतन यह 150-180 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जाता है।

फरवरी तक बना रहेगा अंडे का भाव

अंडे के भाव को लेकर कारोबारियों का अनुमान है कि खुदरा दाम 96-100 रुपये प्रति दर्जन फरवरी महीने तक बने रहेंगे और फरवरी के पहले या दूसरे हफ्ते में इसकी कीमतें सामान्य होने की संभावना बनेगी। कई होटल व रेस्टारेंट व्यवसायी अंडों की कीमतें सामान्य होने तक अपने मेनू की कीमतों में वृद्धि की हैं।

Advertisement

Related posts

मोबाइल पर लगातार चल रहा अंगूठा, बन रहा मर्ज का कारण

Deepak dubey

HIGH COURT: शादी के बाद प्रेमी से संबंध; महिला हुई प्रेग्नेंट, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी गर्भपात की इजाजत

Deepak dubey

Election result: हिमाचल में बहुमत की ओर कांग्रेस

vinu

Leave a Comment