Joindia
बिजनेसमुंबईसिटी

IAAPI Expo 2023 : अम्यूज़मेंट, लीज़र, एंटरटेनमेंट और अलाइड सेक्टरों के लिए भारत की सबसे बड़ी प्रदर्शनी का मार्च में आयोजन

Advertisement

मुंबई। आईएएपीआई एक्सपो 2023 (IAAPI Expo 2023) भारत के अम्यूज़मेंट, लीज़र और एंटरटेनमेट (amusement, leader and entertainment) इंडस्ट्री की विशेष व्यापारिक प्रदर्शनी के 21वें संस्करण का आयोजन इस साल मुंबई के बॉम्बे एग्जिबिशन सेंटर (bonnet edition center foregoing) में करने की तैयारियाँ पूरी हो गई है ! यह प्रदर्शनी 1 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित होगी। इसमें इस इंडस्ट्री से जुड़ी सभी प्रमुख भारतीय कंपनियों और ब्रैंड्स को विभिन्न वर्गों के सामने अपने नए प्रॉडक्ट्स, ऑफर और तकनीक के प्रदर्शन का मौका मिलेगा। इस तीन-दिवसीय प्रदर्शनी को सूक्ष्‍म, लघु एवं मझोले उपक्रम (एमएसएमई) मंत्रालय, भारत सरकार का सहयोग प्राप्‍त है। उत्‍तर प्रदेश पर्यटन एवं मध्‍य प्रदेश पर्यटन एक्‍सपो के प्रतिष्ठित पार्टनर स्‍टेट हैं।

Advertisement

राजीव जलनापुरकर,चेयरमैन, आईएएपीआई ने कहा, “इंडियन एसोसिएशन ऑफ अम्‍यूज़मेंट पार्क्‍स एंड इंडस्‍ट्रीज (आईएएपीआई) का चेयरमैन होने के नाते, मैं हमारे देश के पर्यटन क्षेत्र की वृद्धि में अम्‍यूज़मेंट इंडस्‍ट्री के महत्‍व पर रौशनी डालना चाहता हूं। हमारा संस्‍थान भारत में अम्‍यूज़मेंट इंडस्‍ट्री के विकास को तेजी देने एवं इसे सहयोग करने में अहम भूमिका निभाता है। हमारा मिशन उद्योग-अग्रणी संसाधन मुहैया कराना, एक सहयोगी समुदाय को बढ़ावा देना, और नवाचार का प्रचार करना है। गुणवत्‍तायुक्‍त एवं सुरक्षित मनोरंजन अनुभवों की लगातार हो रही बढ़ोतरी के साथ, भारत में अम्‍यूज़मेंट इंडस्‍ट्री के भविष्‍य में अपार संभावनायें हैं। आईएएपीआई में, हम इस आकर्षक इंडस्‍ट्री का नेतृत्‍व करके गर्व महसूस करते हैं। इस इंडस्‍ट्री में अनंत संभावनाएं हैं और इसका भविष्‍य बेहद उज्‍जवल है।”

IAAPI expo 2023 in mumbai
IAAPI Expo 2023: India’s largest exhibition for amusement, leisure, entertainment and allied sectors to be held in March

Modi govt. 2.0 budget: चुनाव पर नजर, बजट पर दिखा असर, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

निर्मलसिंह राणा, चेयरमैन, आईएएपीआई ट्रेड शो ने कहा, “हम आईएएपीआई अम्‍यूज़मेंट एक्सपो के 21वें संस्करण की मेजबानी करने के लिए बेहद उत्साहित हैं! हम 3 साल बाद वापस लौटे हैं और इस साल रोमांच पहले से कहीं ज्‍यादा है। भारत का अम्‍यूज़मेंट उद्योग बहुत तेजी से बढ़ रहा है और हमने दुनिया भर से रिकॉर्ड बूथ रिजर्वेशन देखे हैं। हम अपने सदस्‍यों की शानदार रुचि और पूरे उपमहाद्वीप से ढेर सारा अम्‍यूज़मेंट आकर्षण देखने की कल्‍पना कर रहे हैं।”

योगेश डांगे, वाइस चेयरमैन, आईएएपीआई ट्रेड शो ने कहा, “इस प्रदर्शनी के आयोजन का मुख्य उद्देश्य एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म बनाना है जहां समूची इंडस्ट्री एक छत के नीचे आ सके। इस उद्योग से संबंधित विभिन्न रिसर्च रिपोर्ट में थीम पार्क टूरिज्म मार्केट की 2022 में मौजूदा कीमत 49.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई है। 2032 तक थीम पार्क टूरिज्म मार्केट का मूल्य 166.67 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ने की संभावना दर्शाई गई है। 2022 और 2032 के बीच इस मार्केट का मूल्य 13% सीएजीआर की दर से बढ़ने की संभावना है। मार्केट के इसी संभावित विकास को पहचानते हुए आईएएपीआई का लक्ष्य इंडस्ट्री के सभी सदस्यों को एक मंच पर एकत्रित करना और इस विकास में भागीदार बनाने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करना है!”

 

इंडियन एसोसिएशन ऑफ अम्यूज्मेंट पार्क्स ऐंड इंडस्ट्रीज (आईएएपीआई) की ओर से आयोजित होने वाली यह प्रदर्शनी विभिन्न कारोबारों, जैसे कि अम्यूजमेंट और थीम पार्क, वॉटर पार्क और आईएसी ऑपरेटर. आर्किटेक्ट, रिसॉटर्स, होटल श्रृंखला सरकारी अधिकारी, रियल स्टेट और मॉल डेवलपर, नगर निकाय और स्थानीय अधिकारी, सलाहकार, म्यूजियम, साइंस सेंटर, ऐतिहासिक और पर्यटन संबंधी आकर्षणों के मुद्दों पर निर्णय करने वाले विभिन्न क्षेत्रों के अधिकारी से जुड़े प्रोफेशनल्स को आकर्षित करेगी। यह ट्रेडशो नेपाल, बांग्‍लादेश, भूटान और श्रीलंका सहित भारतीय उपमहाद्वीप के उद्योग पेशेवरों की जरूरतों को पूरा करता है।

प्रेम, सौंदर्य, प्रकृति और जीवन के विभिन्न विषयों पर अविस्मरणीय कविता संग्रह है आत्मशारदा

यह प्रदर्शनी 14 देशों के 135 से अधिक प्रदर्शकों की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इन देशों में बुल्‍गारिया, कनाडा, चीन, जर्मनी, हांग कांग, भारत, इटली, लिचेंस्‍टेन, सिंगापुर, ताईवान, नीदरलैंड, यूएई,यूनाइटेड किंगडम, यूएसए शामिल हैं। इस प्रदर्शनी में इंडस्ट्री द्वारा पेश विभिन्न प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज को एक ही छत के नीचे लाया जाएगा। इसमें अंतिम उपभोक्ताओं के साथ बातचीत करने का मौका मिलेगा। इस प्लेटफॉर्म से व्यापार का एक आदर्श माहौल मिलेगा, जिसमें इंडस्ट्री के सदस्य विकास के लिए नए-नए रास्तों की खोज कर सकेंगे। व्यापारिक लेनदेन के अलावा इंडस्ट्री में कई विदेशी भागीदारों की ओर से इंटरनेशनल ट्रेंड्स का प्रदर्शन क्या जाएगा।

IAAI expo 2023 : mumbai
IAAPI Expo 2023: India’s largest exhibition for amusement, leisure, entertainment and allied sectors to be held in March

अब्बास जबलपुरवाला – पश्चिमी क्षेत्र के अध्यक्ष – ने कहा, “भारत का अम्यूज़मेंट पार्क उद्योग अभी अपनी शैशवावस्था में है। देश में उच्च गुणवत्‍ता के अम्यूज़मेंट पार्कों की कमी को देखते हुए इस इंडस्ट्री में विकास की काफी क्षमता और संभावना है। आईएएपीआई का उद्देश्य देश भर में इस इंडस्ट्री से जुड़े सभी सदस्यों को एक छत के नीचे लाना है, जिससे कि वे तेजी से बढ़ते मार्केट में अपना योगदान दे सकें। अभी तक हमें इस साल आयोजित होने वाले इवेंट के प्रति काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिला है। हमें पश्चिमी क्षेत्र के विभिन्न प्रतिनिधियों की ओर से इवेंट में भागीदारी के कई अनुरोध और रजिस्ट्रेशन मिले हैं। ये प्रतिनिधि इस क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों और वेंडर्स से मिलने, उनसे नेटवर्किंग करने और उनसे सीखने का अवसर मिलने के मौके का इंतजार कर रहे हैं।” उन्‍होंने आगे कहा, “इंडियन अम्‍यूज़मेंट एक्‍सपो इंडस्‍ट्री में किसी के लिए भी एक आवश्‍यक कार्यक्रम है। यह नए-नए उत्‍पादों को देखने, दूसरे पेशेवरों के साथ नेटवर्किंग करने, और लेटेस्‍ट ट्रेंड्स एवं घटनाक्रमों के बारे में जानने के लिए अनूठा अवसर प्रदान करता है। यह व्‍यावसाय को अगले स्‍तर पर ले जाने के लिए एक शानदार मंच है और इस आकर्षक एवं लगातार बदल रहे इस उद्योग में हमेशा आगे बने रहने की तलाश कर रहे किसी भी व्‍यक्ति के लिए एक बहुमूल्‍य संसाधन है।”

MUMBAI : फ्रांसीसी और भारतीय नौसेना ने दिखाया अपने युद्ध कौशल का जलवा

तीन दिनों की यह प्रदर्शनी इंडस्ट्री के सदस्यों के लिए नॉलेज का हब भी होगी, जिसमें भागीदारों को अपने नए-नए आइडियाज शेयर करने और सीखने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर इंडस्ट्री के नेता और दिग्गज अपनी लार्निंग्स, नए-नए आइडियाज, योजना और अनुभव को शेयर करेंगे, जो इस इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए काफी लाभकारी होंगे। अम्यूज़मेंट इंडस्ट्री से जुड़े कई मुद्दों पर गहराई से चर्चा भी की जाएगी।

Joindia
IAAPI Expo 2023: India’s largest exhibition for amusement, leisure, entertainment and allied sectors to be held in March in mumbai

प्रदर्शनी में नेशनल अवॉडर्स फॉर एक्सिलेंस 2023 भी प्रदान किए जाएंगे। इन पुरस्कारों को प्रदान करने का उद्देश्य उन लोगों और संस्थाओं को पुरस्कृत करना है, जिन्होंने भारत के अम्यूजमेंट, लीज़र और इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपने लिए एक खास मुकाम बनाया है और इस इंडस्ट्री पर अपनी छाप छोड़ी है।

Modi govt. 2.0 budget: चुनाव पर नजर, बजट पर दिखा असर, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

आईएएपीआई एक्सपो 2023 इंडियन असोसिएशन ऑफ अम्यूज़मेंट पार्क ऐंड इंडस्ट्रीज (आईएएपीआई) की ओर से पेश किया जाएगा। यह भारत में अम्यूज़मेंट पार्क, थीम पार्क, वॉटर पार्क और फैमिली इंटरटेनमेंट सेंटर के हितों का प्रतिनिधित्व करने वाली एक सर्वोच्च संस्था है। आईएएपीआई एक गैर सरकारी, लाभ-निरपेक्ष इंडस्ट्री के प्रबंधन और नेतृत्व वाली संस्था है। यह इस सेक्‍टर के विकास में सक्रिय भूमिका निभा रही है। आईएएपीआई स्‍थान-आधारित मनोरंजन सुविधाओं का प्रतिनिधित्‍व करता है, इसमें अम्‍यूज़मेंट एवं थीम पार्क, एक्‍वेरियम, साइंस सेंटर्स, चिड़ियाघर, बाउलिंग एलेज़ एवं रिजॉर्ट्स शामिल हैं। यह उद्योग उपकरण विनिर्माताओं, वितरकों, परिचालकों, उद्योग आपूर्तिकर्ताओं और सेवा प्रदाताओं का भी प्रतिनिधित्‍व करता है।आईएएपीआई एक्सपो 2023 में कैसे हिस्‍सा लें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप https://iaapi.org/expo पर विजिट कर सकते हैं।

Advertisement

Related posts

Unseasonal rise in prices of pulses: बेमौसम बरसात ने लगाई दाल की कीमतों में आग, मसूर-तुअर दाल की कीमतों आई उछाल, नए फसल आने के बावजूद कीमतों पर नहीं दिखा असर

Deepak dubey

इंदौर में कार से मिला 3.72 करोड़ का सोना, मुंबई का व्‍यापरी गिरफ्तार

Deepak dubey

मुंबईकरों के लिए पानी की किल्लत हुई दूर, लबा लब भरे डैम

Deepak dubey

Leave a Comment