Joindia
क्राइमदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईराजनीतिसिटी

फर्जी कॉल सेंटर से योगी आदित्यनाथ को मिली थी धमकी

Advertisement
Advertisement

इंटरनेट कॉल को वॉइस कॉल में कनवर्ट कर देश के राज्यों में फोन करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश नवी मुंबई पुलिस ने किया है। गिरफ्तार आरोपी लीज लाइन के मदद से फोन कर करोड़ों की टैक्स चोरी कर रहे थे। इसी गिरोह के कॉल सेंटर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धमकी दिए जाने का खुलासा जांच में हुआ है। विशेष की इस कॉल सेंटर के माध्यम से बांग्लादेश ,पाकिस्तान ,सऊदी अरब सहित कई देशों से कॉल आने की जानकारी पुलिस आयुक्त बिपिन कुमार सिंह ने दी।
नवी मुंबई साइबर सेल और क्राइम ब्रांच सेल-1 पुलिस ने एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है. इस कॉल सेंटर से जुड़े फर्जी कॉल सेंटर के पार्टनर साजिद जलील सय्यद (40),अब्दुल अजीज फिरोजाबादी (42),सूरज वर्मा(30) और अनूप वर्मा(40) को गिरफ्तार किया है।

जब की फरार मुख्य आरोपी और अन्य की तलाश जारी है पकड़े गए सभी आरोपी मीरा रोड, ठाणे, कांदिवली, बोरीवली क्षेत्र के रहने वाले हैं ।पुलिस ने आरोपियों के पास से सर्वर, मोबाइल फोन समेत कुल 7 लाख 26 हजार रुपये भी बरामद किए हैं। इसके अलावा पुलिस न कुछ कीमती सामान भी जब्त किया है।

बताया जा रहा है कि इस फर्जी कॉल सेंटर से देश को 2 करोड़ 62 लाख 79 हजार रुपये का नुकसान भी हुआ है।केंद्रीय दूरसंचार विभाग के सुरक्षा अधिकारी अनिल हूले ने तुर्भे एमआईडीसी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी कि बहरीन ,यूएसए ,बांग्लादेश,पाकिस्तान और अरब देश में रहने वाले लोगो द्वारा फोन करने पर केरल, तमिलनाडु ,पश्चिम बंगाल ,कर्नाटक ,दिल्ली ,मध्य प्रदेश ,महाराष्ट्र आदि राज्यों में रहने वाले अपने रिश्तेदारों को फोन करने पर उनका अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर डिस्प्ले होने के बजाय स्थानीय नंबर दिखाई दिखाई दिए जाने की शिकायत दूरसंचार विचार को मिली है ।

इस शिकायत पर तुर्भे एमआईडीसी पुलिस ने शिकायत दर्ज कर साइबर सेल और क्राइम ब्रांच जांच शुरू कर दी। प्राथमिक आधार पर जानकारी प्राप्त हुई कि जो स्थानीय नंबर आ रहे है वह निजी कंपनी का है उसे ग्लोबल इंटरप्राइजेज द्वारा कॉल सेंटर के लिए एसआईपी ट्रंक लाइन( लिज लाइन) लिया गया है ।

फर्जी कंपनी र्वरके नाम से बनाए स

डीसीपी सुरेश मेंगडे ने बताया कि आरोपियों ने फर्जी कंपनी के नाम से स्थानीय डाटा सेंटर के सर्वर से सेवा प्राप्त किए थे। उस सर्वर से जोड़कर उसमे एस्ट्रिक सॉफ्टवेयर लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर फर्जी कॉल सेंटर चला रहे थे। इस कॉल सेंटर को विदेश के आईपी एड्रेस से कंफीगर कारण विदेश के इंटरनेशनल इंटरनेट कॉल अवैध रूप से भारतीय लोगो को भेज कर भारत सरकार के साथ आर्थिक रूप से ठगी कर रहे थे ।जिसके बाद पुलिस जाल बिछाकर आरोपियों को गिरफ्तार किया है ।आरोपियों ने अभी तक सरकार को दो करोड़ 62 लाख से अधिक का नुकसान पहुंचाया है।

देश की सुरक्षा के साथ धोखा

आयुक्त बिपिन कुमार सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों द्वारा चलाए जा रहे कॉल सेंटर के माध्यम से कई देशों के कॉल यहा स्थानीय नंबर पर भेजा जा रहा था ।जिसके कारण विदेश से आने वाले नंबर दिखाई नही देते थे।जो देश की सुरक्षा के लिए धोखा है ।उन्होंने बताया कि इसी कॉल सेंटर के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धमकी दी गईं थी ।जिस नंबर से धमकी गया था वह नंबर जीवी एंटरप्राइज के नाम से रजिस्टर था ।उसका एड्रेस वाशी का दिया गया था ।लेकिन जब पुलिस पहुंची तो वह पत्ते पर कोई कार्यालय नही था। इसकी सूचना उत्तर प्रदेश के गोरखनाथ पुलिस को दे दी गई है। आयुक्त ने बताया कि इस गिरोह का कनेक्शन कई राज्यों तक फैला है ।

Advertisement

Related posts

इतनी गंदी राजनीति से दुखी हूं- आदित्य ठाकरे

vinu

Digha station may start from April: अप्रैल 2023 से यात्री नए दीघा स्थानक से सफर शुरू कर सकते हैं

Deepak dubey

ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा से खिलवाड , ट्रेन में लूटपाट की घटनाओं को दे रहे अंजाम

Deepak dubey

Leave a Comment