Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

BMC: सर्वे में हुई 200 से अधिक जर्जर इमारतों की पहचान, पिछले साल कुर्ला में गिरी थी इमारत

Advertisement

मुंबई । हाल के प्री-मॉनसून सर्वे(pre-monsoon server) अनुसार बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने पूरे मुंबई में 216 जर्जर इमारतों की पहचान की है, जो पिछले साल 489 थी। 110 इमारतों के रहने वालों ने बेदखली के आदेश को चुनौती देते हुए अदालत का रुख किया है और नौ मामले तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) के पास लंबित हैं।वहीं बीएमसी ने किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए 97 इमारतों को खाली करने का नोटिस जारी करना शुरू कर दिया है।

Advertisement

बोरीवली में जर्जर इमारतों को गिराने का शुरु हुआ काम, 97 घरों को खाली करने का नोटिस

बीएमसी सूत्रों के मुताबिक, बीएमसी अपनी ओर से ध्वस्त की जा रही 97 खतरनाक इमारतों के निवासियों को अपनी मर्जी से खाली करने के लिए राजी करने की पूरी कोशिश करेगी। लेकिन अगर उनके प्रयास विफल होते हैं, तो नागरिक निकाय इमारतों को गिराने पर विचार करेगा, बशर्ते उस समय इस तरह के कदम के खिलाफ कोई अदालती आदेश न हो।

Police caught bike riders: रेस लगाने पहुंच गए ‘100’ राइडर!, पुलिस ने 48 बाईकों पर 82 को दबोचा, रुपयों के लिए खेलते थे, रफ्तार का जानलेवा खेल

पीछले मॉनसून कुर्ला में हुआ था घटना

नागरिक आंकड़ों के अनुसार, सबसे जीर्ण-शीर्ण इमारतें (114) पश्चिमी क्षेत्र में हैं, उसके बाद (66) पूर्वी उपनगरों में और (36) द्वीप शहर में हैं। पिछले साल जून महीने में कुर्ला के पास घर गिरने से 19 लोगों की मौत हो गई थी।

क्या होती है पक्रिया

महानगर पालिक की नीति के अनुसार, 30 सालों से अधिक पुरानी इमारतें ऑडिट के योग्य हैं। एक सर्वे के अनुसार नागरिक निगम सालाना अलग श्रेणियों में इमारतों को वर्गीकृत करता है और तय करता है कि उन्हें पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया जाना चाहिए या मरम्मत की अनुमति दी जानी चाहिए। जिन इमारतों को तुरंत गिराया जाना चाहिए, उन्हें सी-1 के रूप में चिह्नित किया जाता है। जब निवासी बिल्डिंग खाली नहीं करते हैं तो बीएमसी बिजली और पानी की आपूर्ति बंद करने के कड़े कदम उठाया जाता है।

नवी मुंबई
पीछले वर्षा के अकड़ों के अनुसार नवी मुंबई में ४७५ इमारते जर्जर स्थिति में चिन्हित किया गया था।

School under CCTV:- मनपा स्कूलों पर रहेगी अब तीसरी आंख

Advertisement

Related posts

भोपालियों को होमोसेक्सुअल कहा था: विवेक अग्निहोत्री के खिलाफ मुंबई में क्रिमिनल कंप्लेंट दर्ज, उन्हें देश और समाज के लिए घातक बताया गया

cradmin

Health: महिलाएं मोटापे से रहे सावधान, पीसीओएस से हो सकती हैं पीड़ित

dinu

बैंक के खाते से उड़ाए 16 हजार करोड़, पूर्व कर्मचारियों ने कर डाला फर्जी वाड़ा

Deepak dubey

Leave a Comment