Joindia
मुंबईदेश-दुनियासिटी

फेरीवालों को व्यवसाय बढ़ाने के लिए मनपा देगी कर्ज

Advertisement
Advertisement
महानगर मुंबई में फेरीवालों के उत्थान के लिए मनपा ने उन्हें कर्ज देने की योजना शुरू किया है। पीएम फेरीवाला आत्मनिर्भर योजना के तहत मनपा फेरीवालों को 10 हजार रुपये तक ऋण देने के लिए आवेदन भी मंगवाया है। लगभग 20 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे। मनपा ने लगभग 50 प्रतिशत लोगों को कर्ज प्रदान किया है अब बचे हुए 50 प्रतिशत लोगों को जल्द ही कर्ज की राशि मिल जाएगी। मनपा अगले 2 वर्षों में एक लाख फेरीवालों को उनके व्यवसाय को बढ़ाने और उत्थान के लिए कर्ज उपलब्ध कराएगी।
फेरीवालों को जागृत करने के लिए कार्यशाला का आयोजन
इस योजना में ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिल सके इसके लिए मनपा कार्यशाला तक आयोजित कर रही है । पिछले कुछ दिनों में फेरीवालों के योजना को समझाने के लिए मनपा द्वारा आयोजित कार्यशालाओं में लगभग 6,241 फेरीवालों ने भाग लिया है।
आसान किस्तों में कर्ज होगा चुकाना
प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा इस वर्ष कोरोना काल के बाद एक जून को पीएम स्वनिधि योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत देश भर में फेरीवालों , सब्जीवाला, अन्य सड़क पर रोजमर्रा के वस्तुओं के विक्रेताओं को 10,000 रुपये तक का कर्ज मिलेगा और इसे एक वर्ष के भीतर मासिक किश्तों में उन्हें चुकाने होंगे। कर्ज की जल्दी चुकौती के लिए कोई दबाव नहीं होगा। फेरीवालों को इससे अपने विक्रय योग्य सामग्री की खरीदी और व्यवसाय को बढ़ाने के लिए जरूरतों के सामान की खरीदी कर सकेंगे।
बैंक में फायदा, 7 फीसदी मिलेगा ब्याज
इस योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में उनकी जमा पूंजी पर हर तिमाही में 7 फीसदी सालाना ब्याज बतौर सब्सिडी दी जाएगी। मनपा को मार्च 2024 से पहले कारोबार करने वाले एक लाख फेरीवालों को कर्ज वितरित करने का लक्ष्य रखा है। जिस फेरीवाले के पास लाइसेंस नहीं है उनको भी कर्ज मिलेगा। उन्हें फेरीवाला कमेटी से सिफारिश पत्र लाकर देना होगा।
Advertisement

Related posts

Sulochan attack in railway: रेलवे की सुरक्षा राम भरोसे, मध्य रेलवे में ‘सुलोचन अटैक’, अपंग यात्री का बायां हाँथ जला

Deepak dubey

BMC headquarters No Rent Nor any Electricity Usage Recovered: कोई किराया नहीं, कोई बिजली बिल नहीं वसूला गया!, मनपा मुख्यालय में राजनीतिक दल पर प्रशासन मेहरबान रहा

Deepak dubey

शिंदे – फडणवीस सरकार, गुजरात के एजेंट! :नाना पटोले

Deepak dubey

Leave a Comment