Joindia
हेल्थ शिक्षा

ऐसा क्यों कहा जाता है कि बच्चे तीस की उम्र में पैदा हो जाने चाहिए? जानें उम्र और फर्टिलिटी कनेक्शन

Advertisement
Advertisement

स्वास्थ्य : आपने अपनी दादी, मां को अक्सर यह कहते सुना होगा कि बच्चे को तीस के अंदर पैदा होने दो। तब दिक्कत होती है। लेकिन आजकल पुरुष और महिलाएं सभी अपने करियर के पीछे हैं, इसलिए एक रवैया है कि वे जल्दी बच्चे नहीं चाहते हैं। इसके अलावा, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और मुद्रास्फीति के साथ, आर्थिक स्थिरता भी देर से आती है और वैकल्पिक रूप से बच्चे पैदा करने का निर्णय देर से लिया जाता है।
लेकिन फिर इसके कई दुष्परिणाम भी भुगतने पड़ते हैं। तो क्या है बढ़ती उम्र और बच्चे पैदा करने का कनेक्शन, आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स ऐसा नहीं है कि आप 30 या 40 के बाद प्रेग्नेंट नहीं हो सकतीं लेकिन बढ़ती उम्र और ओव्यूलेटरी साइकिल और स्पर्म काउंट के बीच संबंध के साथ गर्भधारण की संभावना कम हो जाती है। प्रत्येक डिंबोत्सर्जन चक्र के बाद गर्भधारण की दर 5% कम हो जाती है। प्रजनन संबंधी समस्याएं महिलाओं और पुरुषों दोनों को प्रभावित कर सकती हैं। एक महिला की उम्र इसे प्रभावित कर सकती है। दोनों को यह समझने की जरूरत है। तभी गर्भावस्था और गर्भावस्था के दौरान सही विकल्प चुनने में मदद मिल सकती है। हमारे आसपास ज्यादातर महिलाएं प्रजनन क्षमता के बारे में ज्यादा नहीं जानती हैं। इसे जैविक घड़ी के बारे में भी कोई जानकारी नहीं है।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में उम्र प्रजनन क्षमता को कैसे प्रभावित करती है?
यदि उम्र को प्रजनन क्षमता के लिए अंतर्निहित कारक माना जाता है, तो प्रभाव महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग होता है। महिलाएं एक निश्चित संख्या में महिला शुक्राणुओं (अंडों) के साथ पैदा होती हैं, जो उम्र के साथ घटती जाती हैं। एक निश्चित आयु सीमा के बाद महिला के शुक्राणु खत्म होने लगते हैं। इन अंडों को पुन: उत्पन्न नहीं किया जा सकता है इसके विपरीत, पुरुष शरीर में शुक्राणु लगातार उत्पन्न होते हैं। इससे पता चलता है कि महिलाओं को गर्भ धारण करने के लिए एक निश्चित उम्र के भीतर प्रयास करना चाहिए। पुरुष 60 की उम्र में भी पिता बन सकते हैं। आज हम आपको फर्टिलिटी की सही उम्र के बारे में बताने जा रहे हैं।फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक 20 से 30 साल की उम्र के बीच यह उम्र बच्चा पैदा करने के लिए उपयुक्त होती है। क्‍योंकि इस उम्र में महिलाएं ज्‍यादा फर्टाइल होती हैं। दूसरे दशक की शुरुआत और अंत के बीच प्रजनन क्षमता में थोड़ा अंतर है। इस उम्र में गर्भधारण करने के क्या फायदे हैं? आनुवांशिक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इस उम्र में कोई आनुवंशिक रोग जैसे. डाउन सिंड्रोम, थैलेसीमिया बच्चों को प्रभावित नहीं करता है। गर्भपात का खतरा केवल 10 प्रतिशत है। जन्म के समय बच्चे का वजन कम किए बिना ठीक से विकसित होता है। इसके अलावा, मां को गर्भकालीन मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी अन्य समस्याओं का खतरा कम होता है।

तीसरे दशक में गर्भधारण

अगर कोई महिला अपने तीसरे दशक में गर्भवती होना चाहती है, तो हर महीने गर्भवती होने की संभावना 15 से 20% के बीच होती है। इसके लिए भी उन्हें कोई अंतर्निहित स्थिति (पहले से मौजूद गंभीर बीमारी) नहीं होनी चाहिए। एक अध्ययन के अनुसार, तीस साल की उम्र में महिलाओं के पहले प्रयास में गर्भवती होने की संभावना 30% अधिक होती है।जब एक महिला 35 वर्ष की आयु तक पहुँचती है, तो अंडे की गुणवत्ता और मात्रा में गिरावट के कारण उसकी प्रजनन क्षमता कम हो जाती है। 35 साल की उम्र के बाद स्वाभाविक रूप से गर्भधारण की संभावना भी काफी कम हो जाती है। इस उम्र में जुड़वाँ या तीन बच्चे होने की संभावना अधिक होती है।

40 के बाद गर्भधारण
 40 के बाद गर्भवती होना असंभव नहीं है। लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि 40 और 44 वर्ष की आयु के बीच प्रत्येक ओवुलेटरी चक्र के बाद गर्भावस्था की दर 5% कम हो जाती है। 45 साल की उम्र के बाद यह दर 1% हो जाती है। रोग नियंत्रण केंद्रों के अनुसार, दुनिया की आधी महिलाएं अपने चालीसवें वर्ष में प्रजनन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं। इस उम्र में पुरुषों की फर्टिलिटी भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। क्योंकि स्पर्म काउंट कम होता है।
Advertisement

Related posts

HEALTH: गर्मी के साथ बढ़ी 20-25 फीसदी बीमारी, निर्जलीकरण, थकान, दस्त और उल्टी की आ रहीं शिकायतें

Deepak dubey

CM के रिश्तेदार पर ED का शिकंजा: भाजपा ने अब आदित्य ठाकरे के खिलाफ लगाया आरोप, उद्धव ठाकरे ने सभी विधायकों को भोज पर बुलाया

cradmin

कैमरे में कैद जानलेवा लड़ाई: कल्याण में एक शख्स ने दूसरे पर कार चढ़ाने का किया प्रयास, बोनट पर लटके व्यक्ति को दूर तक घसीटा

cradmin

Leave a Comment