Joindia
सिटीमुंबईरोचकहेल्थ शिक्षा

OMG…१३ साल की बच्ची खा गयी एक किलो बाल

Advertisement
Advertisement
बचपन में हर किसी को कोई न कोई आदतें होती है। बचपन की उन्हीं आदतों को याद कर हम कई बार परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर हंसते हैं। इनमें से किसी को बचपन में चीनी खाने की आदत होती है, तो किसी को मिट्टी खाने की। कुछ बच्चों को पेंसिल खाना पसंद होता है, तो कुछ बच्चों को अंगूठा चूसने की लत होती है। ऐसे में मुंबई से सटे वसई शहर में एक अलग ही तरह का मामला सामने आया है। यह सुनकर हर कोई हैरान है। एक 13 साल की बच्ची के पेट में एक किलो बालों का गोला मिला है। इस मामले को देख डॉक्टर भी हैरान रह गए।
यह घटना वसई में रहने वाली एक 13 साल की बच्ची की है। बच्ची लगातार पेट दर्द से पीड़ित थी। बच्ची जो कुछ भी खाती थी, उसे वह उल्टी कर देती थी। पेट फूला हुआ लगता था और अक्सर दर्द भी रहता था। इसके बाद उसके माता-पिता ने उसे इलाज के लिए वसई के डिसूजा अस्पताल में भर्ती कराया। पहले तो सभी को लगा कि यह किसी तरह का फूड पॉइजनिंग हो सकता है। लेकिन चेकअप के बाद डॉक्टर ने देखा कि बच्ची के पेट में बालों का गोला है। डॉक्टरों ने जब इस बारे में जानकारी ली तो परिजनों ने बताया कि उन्हें बचपन से ही बाल खाने की आदत थी। जब कोई नहीं देख रहा होता था तो वह अपने सिर से बाल उखाड़कर खा लेती थी।
इसे कहा जाता है हेयर बॉल ट्यूमर  
जब सारा मामला सामने आया तो बच्ची के पेट से हेयरबॉल निकालने के लिए सर्जरी की गई। डॉ जोसेफ डिसूजा की रिपोर्ट के अनुसार उसके पेट की सोनोग्राफी में हेयरबॉल का पता चला। उसके बाद एक घंटे की सर्जरी के बाद उसके पेट में जमा बालों का गोला निकाल लिया गया। उन्होंने कहा कि इसे हेयर बॉल ट्यूमर कहा जाता है। फिलहाल बच्ची  अब खतरे से बाहर है। इसे लेकर डॉ. जोसेफ डिसूजा ने कहा कि आमतौर पर बच्चों को खेलते समय कुछ भी मुंह में डालने की आदत होती है। इसलिए माता-पिता को अपने बच्चों पर नजर रखने की जरूरत है।
Advertisement

Related posts

HUID कोड बिना हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों की बिक्री पर रोक, आज 1अप्रैल से नियम लागू

Deepak dubey

Evidence Management Center: अत्याधुनिक एविडेंस कक्ष का उपमुख्यमंत्री के हाथों होगा उद्घाटन ,

Deepak dubey

NAVI MUMBAI: भोजपुरी वेलफेयर एसोसिएशन सरस्वती पूजा संपन्न

Deepak dubey

Leave a Comment