Joindia
देश-दुनियानवीमुंबईमुंबईराजनीति

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खारघर में सीजीएसटी अधिकारियों के आवासीय परिसर का किया उद्घाटन

Advertisement

नवी मुंबई | केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ( finance minister nirmala sitaraman) ने आज सीबीआईसी(cbic) के अधिकार क्षेत्र के तहत केंद्रीय माल और सेवा कर विभाग में काम करने वाले अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों के लिए नवी मुंबई के खारघर में स्थापित आवासीय ‘केंद्रीय जीएसटी परिसर’ का उद्घाटन किया। इसी के साथ केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड परियोजना का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री ने औपचारिक रूप से घरों की चाबियां उन अधिकारियों को सौंपी, जो सीबीआईसी की विभिन्न श्रेणियों के पहले पांच घरों के मालिक हैं, जो इस परियोजना में रहने के लिए आएंगे। इस मौके पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी भी मौजूद थे। केंद्रीय राजस्व सचिव तरुण बजाज, सीबीआईसी के अध्यक्ष विवेक जौहरी, सीबीआईसी की प्रशासनिक सदस्य संगीता शर्मा, सीजीएसटी मुंबई क्षेत्र के प्रधान मुख्य आयुक्त अशोक कुमार मेहता, सीबीआईसी के वरिष्ठ अधिकारी और सीजीएसटी मुंबई क्षेत्र के कर्मचारी भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे।

Advertisement

नवी मुंबई क्षेत्र में एक बहुत ही रणनीतिक स्थान पर स्थित परियोजना। यह परियोजना मुंबई और पुणे को जोड़ने वाली प्रमुख सड़कों के करीब है और अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों तक इसकी आसान पहुंच है। जैसा कि स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, अमृत के दौरान इस परियोजना का उद्घाटन नए भारत की शक्ति को दर्शाता है। दर्शकों को संबोधित करते हुए, केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने परियोजना को शुरू करने और मंजूरी प्राप्त करने के लिए सीबीआईसी के पूर्व अध्यक्ष को धन्यवाद दिया। यह। और विशेष रूप से अपने साथी वर्ग की सराहना की। केंद्रीय वित्त मंत्री ने अपनी भावनाओं को शब्दों में व्यक्त किया कि वह देश में उन स्थानों पर उपस्थित होने से बहुत संतुष्ट हैं जहां केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों के कल्याण के लिए ऐसी परियोजनाएं चलाई जा रही हैं। यह देखते हुए कि सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन एनबीसीसी ने खारघर में परियोजना को रिकॉर्ड समय में और उम्मीद से कम लागत पर पूरा किया था, यहां तक कि महामारी के दौरान भी, सीतारमण ने कहा, “यह काम बहुत अनुकरणीय है और सरकारी संगठन भी बहुत अच्छा काम कर सकते हैं और काम कर सकते हैं।

निजी क्षेत्र के साथ निकटता से।” इस तरह का काम साबित करता है कि कोई भी प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है।” इस संदर्भ में उन्होंने आगे कहा कि अभी कुछ समय पहले सरकारी और अर्ध-सरकारी संस्थानों को अविश्वास की नजर से देखा जाता था। केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने सीबीआईसी के प्रदर्शन पर कहा, “गुणवत्ता और भविष्य को ध्यान में रखते हुए समय से पहले और अनुमानित लागत से कम पर परियोजना के काम को पूरा करने का आज दुर्लभ अवसर है।” राजस्व उत्पन्न होगा।” देखिए, आपका काम निश्चित रूप से देखा जा रहा है, प्रधान मंत्री ने हाल ही में विशेष प्रशंसा के साथ उल्लेख किया कि जीएसटी राजस्व बढ़ रहा है।” इस अवसर पर बोलते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्री ने कर चोरी जैसे धोखाधड़ी के मामलों का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स, lot और ऐसी अन्य तकनीकों का बेहतर उपयोग करने के लिए अपने अधिकारियों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता व्यक्त की।

इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने इस परियोजना के लिए स्वीकृत 110 करोड़ रुपये के बजाय 100 करोड़ रुपये की परियोजना को पूरा करने वाली टीम के काम की सराहना की।केंद्रीय राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा कि अगर इससे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है कर अधिकारियों को उनके आवास के मामले में विशेष रूप से होना चाहिए। , इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले डेढ़ साल से इस संदर्भ में ऐसी सभी परियोजनाओं को लागू करने पर जोर दिया जा रहा है. मुंबई के वडाला में सीबीआईसी की एक और आवास परियोजना का निर्माण किया जा रहा है और यह 40 एकड़ भूमि पर एक बड़ी परियोजना है। इस परियोजना के पहले चरण में 770-780 फ्लैटों और कार्यालयों के लिए एक टावर का निर्माण किया जाएगा। अगले चरण में दो कार्यालय टावरों के साथ लगभग 4000 आवासीय फ्लैटों का निर्माण किया जाएगा, राजस्व सचिव ने बताया सीजीएसटी, मुंबई क्षेत्र के प्रधान मुख्य आयुक्त अशोक कुमार मेहता ने बताया कि सीजीएसटी मुंबई क्षेत्र अधिक संग्रह करके देश में सबसे ज्यादा है पिछले वित्तीय वर्ष में 1,18,000 करोड़ रुपये से अधिक राजस्व यह एक राजस्व संग्रह क्षेत्र है। मुंबई क्षेत्र में पिछले 12 महीनों में 11,000 करोड़ की कर चोरी का पता चला है

Advertisement

Related posts

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के फार्म हाउस के पास ऑडी कार से शव बरामद

Deepak dubey

Initiative to make The Kerala Story tax free: द केरला स्टोरी” फिल्म को महाराष्ट्र में कर मुक्त करने के लिए महासंघ ने सीएम को एवं डीसीएम को लिखा पत्र

Deepak dubey

Report from an institute of United Kingdom: शरीर में पानी की कमी देगा मुसीबत

Deepak dubey

Leave a Comment