Joindia
देश-दुनियाराजनीति

Sharad Yadav: पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव का निधन

Advertisement
Advertisement

मुंबई। राजनीतिक हलकों से एक बहुत बुरी खबर सामने आई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव का निधन हो गया है। शरद यादव का 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। शरद यादव का गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में निधन हो गया। शरद यादव की बेटी शुभाशिनी यादव ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. शरद यादव के निधन से राजनीतिक जगत में शोक की लहर दौड़ गई है. राजनीतिक जगत में एक बड़ी शख्सियत के जाने से उन्हें इंसान बनाया जा रहा है.

शरद यादव की बेटी शुभाशिनी ने इमोशनल पोस्ट कर दुख जताया, कहा- पापा नहीं रहे। इस दिग्गज नेता ने पिछले कई दशकों में बिहार की राजनीति में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। यादव बिहार के राजनीतिक मामलों में सक्रिय रूप से शामिल थे।

संक्षेप में शरद यादव के बारे में

शरद यादव का जन्म वर्ष 1947 में मध्य प्रदेश के होशंगाबाद (नर्मदापुरम) में हुआ था। यादव ने 1971 में अपनी इंजीनियरिंग की शिक्षा पूरी की। डॉ. राममनोहर लोहिया के विचारों से प्रेरित होकर उन्होंने अनेक आंदोलनों में सक्रिय रूप से भाग लिया।

राजनीति में प्रवेश

शरद यादव ने 1974 में सक्रिय राजनीति में पदार्पण किया। यादव पहली बार मध्य प्रदेश में जबलपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए थे। इसके अलावा यादव ने 1999 और 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में विभिन्न विभागों को प्रभावी ढंग से संभाला। यादव 2003 में जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष बने। यादव 7 बार लोकसभा के लिए चुने गए। 3 बार राज्यसभा में प्रतिनिधित्व भी किया।

प्रधानमंत्री मोदी का ट्वीट

शरद यादव के निधन से बहुत दुखी हूं। अपने लंबे सार्वजनिक करियर के दौरान, उन्होंने एक सांसद और मंत्री के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई। डॉ लोहिया के आदर्शों से वे काफी प्रभावित थे। उनसे हुई बातचीत मुझे हमेशा याद रहेगी। मैं यादव परिवार के दुख में सहभागी हूं”, उनके साथ अपनी यादों को याद करते हुए और अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है।

Advertisement

Related posts

dumping ground: भंडार्ली डंपिंग हटाने के लिए रमेश पाटिल की भूख हड़ताल की चेतावनी

Deepak dubey

If BJP is not defeated in Lok Sabha: लोकसभा में भाजपा पराभव नहीं किए तो तिहाड़ जाना होगा!, – प्रकाश आंबेडकर की सावधानी बरतने की चेतावनी

Deepak dubey

Influenza virus: इन्फ्लुएंजा वायरस से महाराष्ट्र में दो लोगों की मौत

Neha Singh

Leave a Comment