Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटीहेल्थ शिक्षा

Covax booster dose can be booked on Covin portal: कोविन पोर्टल पर बुक कर सकते हैं कोवोवैक्स बूस्टर डोज, कोवोवैक्स बूस्टर डोज उन लोगों को दिया जा सकता है जिन्होंने पहले कोविशील्ड या कोवैक्सिन के टीके लगवाए

Advertisement

मुंबई। देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस(Corona virus)के बढ़ते मामलों के बीच सोमवार को केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट(Serum Institute)के कोवोवैक्स टीके(Covax Vaccines) को वयस्कों के लिए हेटेरोलॉगस बूस्टर खुराक(Heterologous booster dose)के तौर पर कोविन पोर्टल (Covin portal) में शामिल करने को मंजूरी दी थी। मंगलवार  को सीरम  इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला(Adar Poonawalla, CEO, Serum Institute) ने बताया कि कोवोवैक्स अब कोविन  पोर्टल पर उपलब्ध है।(Covax booster dose can be booked on Covin portal)

Advertisement

अदार पूनावाला ने ट्वीट किया कि चूंकि ओमिक्रॉन एक्सबीबी और इसके वैरिएंट के साथ कोविड के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, यह बुजुर्गों के लिए गंभीर हो सकता है. मैं बुजुर्गों के लिए सुझाव दूंगा, मास्क पहनें और कोवोवैक्स बूस्टर लें जो अब कोविन ऐप पर उपलब्ध है. ये सभी वैरिएंट के खिलाफ असरदार है और अमेरिका व यूरोप में स्वीकृत है.

कितनी होगी कोवोवैक्स की कीमत?

कोवोवैक्स की कीमत 225 रुपये प्रति खुराक होगी. इसके अलावा कीमत पर जीएसटी भी लागू होगा. हेटेरोलॉगस बूस्टर का मतलब है कि किसी व्यक्ति ने पहले कोई टीका लगवाया हो तो उसे बूस्टर खुराक के तौर पर किसी अन्य कंपनी का टीका लगाया जा सकता है.

कब मिली थी मंजूरी?

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 27 मार्च को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखा था जिसके बाद सोमवार को इसे कोविन पोर्टल के लिए मंजूरी दी गई. भारत के औषधि महानियंत्रक (जीसीजीआई) ने 16 जनवरी को कोविशील्ड या कोवैक्सिन की दो खुराक ले चुके लोगों के लिए कोवोवैक्स टीके के बाजार के प्रमाणीकरण की मंजूरी दी थी. इस टीके को विश्व स्वास्थ्य संगठन  और यूएसएफडीए आदि की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है.

MUMBAI : फ्रांसीसी और भारतीय नौसेना ने दिखाया अपने युद्ध कौशल का जलवा

Advertisement

Related posts

बांद्रा और कुर्ला रेलवे स्टेशन को मेट्रो से जोड़ने की झूठी जानकारी देकर कुर्ला-बांद्रा रेलवे लिंक रद्द कर दिया गया, MMRDA का फर्जीवाडा , RTI से हुआ खुलासा

Deepak dubey

संकट में मुंबई का मैनेजमेंट गुरु, वर्क फॉर्म होम से कम हुए डब्बे वाले, 5 हजार डब्बे वालों में से बचे केवल डेढ़ हजार

Deepak dubey

उत्तर प्रदेश मे लड़कियों के लिए सैनिक स्कूलों की स्‍थापना

Deepak dubey

Leave a Comment