Joindia
देश-दुनियाकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईसिटीहेल्थ शिक्षा

13 हजार बीएमसी के छात्र डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के शिकार

Advertisement
Advertisement

मुंबई । बीएमसी के स्कूल में पढ़ने वाले 8 हजार 158 छात्रों को उच्च रक्तचाप और 5,328 छात्र डायबिटीज के शिकार होने का खुलासा एक रिपोर्ट से हुआ है।इस रिपोर्ट के बाद से मनपा प्रशासन ने अभिभावकों से अपने बच्चों पर ध्यान देते हुए संतुलित आहार देने की अपील की है

बीएमसी के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के स्वास्थ्य के लिए कई उपक्रमों को चलाया जाता है। इसके लिए छात्रों के स्वास्थ्य की नियमित जांच की जाती है। कोरोना के नियंत्रण में आते ही स्कूल फिर से नियमित और पूरी क्षमता से शुरू हो गए। इसके बाद मनपा द्वारा छात्रों के बेहतर स्वास्थ्य को लेकर चलाए जा रहे अभियान को फिर से शुरू कर दिया है। इसके तहत मनपा की तरफ से आवश्यक कार्रवाई भी की जा रही है। इसी बीच मनपा द्वारा सितंबर 2022 से अब तक कराए गए स्वास्थ्य परीक्षण की रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें करीब 13 हजार छात्र-छात्राएं डायबिटीज और उच्च रक्तचाप से पीड़ित पाए गए हैं।

2 लाख 82 हजार छात्रों की हुई जांच

रिपोर्ट में बताया गया है कि 2,82,919 छात्रों की बीपी (रक्तचाप) की जांच की गई। इसमें 8,158 छात्रों में हाई ब्लड प्रेशर पाया गया। इसके साथ ही कुल 2,71,583 हजार छात्रों की डायबिटीज की जांच की गई, जिसमें 5,328 छात्रों में डायबिटीज पाया गया। मनपा के 18 वर्ष आयु वर्ग के 2,90,083 विद्यार्थियों की जांच की गई। मनपा द्वारा छात्रों की डायबिटीज, रक्ताल्पता के साथ रक्तचाप और दंत रोगों की जांच भी की जाती है। इसमें 2,71,991 में से 11465 विद्यार्थियों में रक्ताल्पता पाई गई। इसके अलावा 616 दंत रोग जांच शिविर में 6,784 विद्यार्थियों की जांच की गई।

Advertisement

Related posts

MIDC:टिटिसी एमआईडीसी में लगी भीषण आग,एक गंभीर

Deepak dubey

Blood price hike: जानिए खून हुआ कितना महंगा, Central govt. ने रेट बढ़ाया

dinu

RBI Minimum Balance :ग्राहकों के लिए जल्द ही अच्छी खबर! बैंकों की ‘वसूली’ जल्द ही खत्म हो जाएगी

Deepak dubey

Leave a Comment