Joindia
सिटीUncategorizedदेश-दुनिया

शेयर मार्केट के बादशाह राकेश झुनझुनवाला का निधन

Advertisement
Advertisement

शेयर मार्केट में अपनी बादशाहत काबिज करने वाले राकेश झुनझुनवाला का रविवार तड़के सुबह निफन हो गया। सूत्रों के अनुसार हृदयविकार (हार्टअटैक) होने से उनका निधन हो गया।

देश की इकोनॉमी में राकेश झुनझुनवाला एक महत्वपूर्ण नाम बन चुके थे। 5 हजार रूपए से व्यवसाय शुरू कर देश के 36 वें सबसे अमीर आदमी तक का सफर राकेश झुनझुनवाला ने तय किया था। उन्होंने हाल ही में अकासा नाम से एक एयरलाइन शुरू की थी। फोर्ब्स की सूची के अनुसार राकेश झुनझुनवाला वर्तमान में 5.5 बिलियन डॉलर के मालिक हैं। महज 5 हजार के निवेश से करियर की शुरुआत करने वाले राकेश अब करोड़ों डॉलर जुटा चुके हैं।

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जून 1960 को एक साधारण मारवाड़ी परिवार में हुआ था। उनके पिता आयकर विभाग में अधिकारी थे। राकेश झुनझुनवाला कॉलेज के समय से ही शेयर बाजार से आकर्षित थे। हालांकि, पिता ने शुरू में इसका विरोध किया था। ग्रेजुएशन के बाद राकेश ने सीए की पढ़ाई की उसके बाद झुनझुनवाला ने 1985 में महज पांच हजार रुपये के शेयर खरीदकर अपने करियर की शुरुआत की। उस समय बॉम्बे स्टॉक मार्केट का सेंसेक्स 150 अंक पर ही था।

अगले तीन साल में राकेश झुनझुनवाला ने शेयरों में निवेश कर करोड़पति की सूची में प्रवेश किया। इन तीन सालों में उन्होंने लगभग करोड़ों का मुनाफा कमाया था। इसके बाद उन्होंने टाटा समूह की एक और कंपनी के शेयरों में निवेश किया। 2003 में उन्होंने टाटा समूह की कंपनी टाइटन में निवेश किया। उस समय उन्होंने टाइटन के छह करोड़ शेयर 3 रुपये की दर से खरीदे थे। झुनझुनवाला के पास कभी टाइटन के लगभग 4.5 करोड़ शेयर थे, जिनकी कीमत 7,000 करोड़ रुपये से अधिक थी। और इसलिए राकेश झुनझुनवाला को बिग बुल के नाम से जाना जाने लगा। 5000 से शुरू हुआ शेयर बाजार में उनका निवेश अब करोड़ों में है।

Advertisement

Related posts

CRIME: पिता ने बेटी की हत्या कर की आत्महत्या

Deepak dubey

न मास्क की मजबूरी, न कोरोना की पाबंदी: 2 अप्रैल से राज्य में सभी प्रतिबंध हुए खत्म, मॉल, जिम, होटल और सिनेमाघर अब 100% कैपेसिटी में संचालित होंगे

cradmin

मनी लांड्रिंग मामले में ईडी ने जब्त की प्रफुल्ल पटेल की प्रॉपर्टी

Deepak dubey

Leave a Comment