Joindia
आध्यात्मकल्याणकोलकत्तादिल्लीदेश-दुनियानवीमुंबईपालघरफिल्मी दुनियामुंबईराजनीतिरोचकसिटी

यूपी में बना मुख्यमंत्री योगी का मंदिर, आरती गाकर हो रही पूजा

Advertisement

 

उत्तर प्रदेश । ‘बुलडोजर बाबा’ के नाम से मशहूर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता दिनों-दिन प्रदेश ही नहीं देश विदेश में भी बढ़ती जा रही है। ऐसा ही नजारा राम नगरी अयोध्या में देखने को मिला।अयोध्या के भरतकुंड में एक मंदिर का निर्माण किया गया है। जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मूर्ति स्थापित की गई है। योगी को भगवान राम के अवतार के रूप में चित्रित करते हुए मंदिर में सुबह-शाम आरती गाकर उनकी पूजा की जाती है

Advertisement

हिंदू धर्म में मंदिर लोगों की आस्था से जुड़े हैं।मंदिरों के निर्माण का प्रचलन वैदिक काल से चला आ रहा है। मंदिर का अर्थ होता है कि मन से दूर कोई स्थान। यह किसी भगवान या गुरु का भी स्थान हो सकता हैmजब भी लोगों की कोई मनोकामना पूर्ण होती है तो वह मंदिर निर्माण या अन्य दान-पुण्य का काम करता है। ऐसा ही एक मनोकामना या संकल्प अयोध्या के रहने वाले प्रभाकर मौर्य की थी।प्रभाकर मौर्य ने कहा कि उनका संकल्प था कि अयोध्या में जो भी भगवान श्रीराम के मंदिर का निर्माण करेगा, वह उसके मंदिर का निर्माण करेंगे।प्रभाकर मौर्य ने कहा कि अब जब अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बड़ी भूमिका रही है, उन्होंने अपने संकल्प के अनुरूप योगी का मंदिर बनवाया है।मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बकायदा पूजा और आरती के साथ योगी भजन भी बजते हैं। आरती के समय योगी पर लिखे गीत भी गाए जाते हैं। यह गीत खुद प्रभाकर मौर्य ने ही लिखे हैं।

अयोध्या के भरतकुंड में बना है मंदिर

प्रभाकर मौर्य ने कहा कि अयोध्या से सिर्फ 15 किमी दूर सीएम योगी के मंदिर का निर्माण किया गया है। अयोध्या भगवान राम का जन्मस्थान है।अयोध्या-गोरखपुर राजमार्ग पर भरतकुंड के पास सीएम योगी का मंदिर उसी स्थान पर है, जहां माना जाता है कि भगवान राम के भाई भरत ने श्रीराम के वनवास के दौरान उनके खड़ाऊ सिंहासन पर रखकर 14 वर्षों तक राजकाज संभाला था।

दो महीने में बन गई योगी की प्रतिमा

2014 में योगी के प्रचारक बने प्रभाकर मौर्य ने सीएम योगी के इस मंदिर का निर्माण किया।प्रभाकर का कहना है कि यह उनके संकल्प की पूर्ति का भी साक्षी है। मंदिर में योगी महाराज की 5.4 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की गई है।मूर्ति के पहनावे पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। इसमें वही कपड़े हैं, जो योगी आदित्यनाथ पहनते हैं।

Advertisement

Related posts

आरसीएफ अलीबाग फैक्ट्री विस्फोट में 3 की मौत ,आठ घायल

Deepak dubey

फेल हो गए . . . नो टेंशन एक और मौका बाकी है मेरे दोस्त

Deepak dubey

Yaduvanshis scuffle with BJP people: मुलायम, लालू यादव पर टिप्पणी करने पर गुस्साएं यदुवंशी, भाजपाइयों के साथ हाथापाई

Deepak dubey

Leave a Comment