Joindia
सिटीकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबई

MUMBAI : फरवरी-मार्च में होगी १०वीं और १२वीं की परीक्षा

Advertisement
Advertisement

मुंबई। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यह परीक्षाएं फरवरी और मार्च में करवाई जाएंगी। बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों को बताया गया है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टाइमटेबल चेक कर सकते हैं। वहीं परीक्षा का ऐलान होते ही बोर्ड की परीक्षा देनेवाले छात्रों की टेंशन बढ़ गई है।
महाराष्ट्र बोर्ड के मुताबिक 10वीं कक्षा की परीक्षा 2 से 25 मार्च तक करवाए जाएंगे। इसी तरह 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए बोर्ड एग्जाम का आयोजन 21 फरवरी से 21 मार्च तक किया जाएगा। एग्जाम का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा, जिसमें सुबह और शाम की शिफ्ट शामिल है। हर शिफ्ट के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं भी की जाएंगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक सुबह की शिफ्ट में एग्जाम का आयोजन सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक होगा, जबकि शाम की शिफ्ट में एग्जाम 3 बजे शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा।

इससे पहले महाराष्ट्र बोर्ड ने 19 सितंबर को प्रोविजनल टाइमटेबल जारी किया था और फाइनल टाइमटेबल तैयार करने से पहले उम्मीदवारों से आपत्तियां मांगी थी। वहीं महाराष्ट्र बोर्ड की फाइनल डेटशीट जारी कर दी गई है। इस तरह एग्जाम का आयोजन इसी के मुताबिक होगा।साल 2022 में हुए बोर्ड एग्जाम में महाराष्ट्र बोर्ड के 10वीं कक्षा की परीक्षा में पास पर्सेंटेज 96.94 फीसदी रहा था। 10वीं के बोर्ड परीक्षा में 15.68 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 15.21 लाख पास हुए थे। वहीं 12वीं कक्षा का पास पर्सेंटेज 94.22 फीसदी रहा था। 12वीं की परीक्षा देनेवाले छात्रों की संख्या 14.39 लाख थी।

Advertisement

Related posts

फ़िल्म ‘फनमौजी’ का मुंबई में फ़िल्म का संगीतमय मुहूर्त संपन्न

Deepak dubey

मनी लॉन्ड्रिंग केस: गिरफ्तारी को रद्द करवाने हाईकोर्ट पहुंचे नवाब मलिक, ED ने पूछताछ के लिए आज ही बेटे को बुलाया है

cradmin

MUMBAI: मुंबई की हवा में घुला है जहर, स्वास्थ्य पर बरपा रहा कहर, दिल्ली को भी छोड़ रहा पीछे

Deepak dubey

Leave a Comment