Joindia
देश-दुनियाकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईराजनीतिसिटी

अंधेरी ईस्‍ट में पार्टियों का वॉकओवर लेकिन जनता ने चला दिया NOTA का सोटा

मुंबई: मुंबई की अंधेरी ईस्‍ट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने जीत हासिल की। ऋतुजा लटके को 66530 वोट म‍िले। हालांक‍ि इस उपचुनाव में नोटा ने सबको चौंका द‍िया। इस सीट पर क‍िसी दूसरी पार्टी का उम्‍मीदवार न होने के चलते वोटरों ने ‘नोटा’ का बटन दबाया। इसके चलते अंधेरी ईस्‍ट उपचुनाव में नोटा (इनमें से कोई नहीं) विकल्प के पक्ष में 12,806 वोट पड़े। दरअसल इस साल मई में शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण संबंधित सीट पर आवश्यक हुए उपचुनाव के लिए तीन नवंबर को मतदान हुआ था। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के चुनावी दौड़ से अपने उम्मीदवार का नाम वापस लेने से यह चुनाव महज औपचारिकता रह गया।

इस साल मई में शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण आवश्यक हुए उपचुनाव के लिए मतदान तीन नवंबर को हुआ था और महज 31.74 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से उपचुनाव से अपने उम्मीदवार का नाम वापस लेने के बाद रमेश लटके की पत्नी ऋतुजा लटके के आसानी से जीतने की उम्मीद है।

श‍िंदे सरकार बनने के बाद पहला चुनाव

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना विधायकों के एक गुट के विद्रोह के कारण जून में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के गिरने के बाद महाराष्ट्र में यह पहला चुनावी मुकाबला था। एमवीए के घटक दल-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस, दोनों ने ऋतुजा लटके की उम्मीदवारी का समर्थन किया था।

दूसरे नंबर पर नोटा
अंधेरी ईस्‍ट विधानसभा सीट की अंत‍िम दौर की मतगणना के बाद ऋतुजा लटके को कुल 86570 वोटों में से 66530 वोट म‍िले। जबक‍ि नोटा विकल्प के पक्ष में 12,806 वोट पड़े। नोट से छह अन्य निर्दलीय उम्मीदवार बहुत पीछे रह गए। इसमें चार तीन उम्‍मीदवारों को 15 सौ के करीब वोट और एक उम्‍मीदवार को एक हजार के करीब वोट म‍िले।

उम्‍मीदवार पार्टी कुल वोट
ऋतुजा लटके शिवसेना 66530
बाला वेकंटेश विनायक नाडार आपकी अपनी पार्टी (पीपल्स) 1515
मनोज नायक राइट टु रिकॉल पार्टी 900
नीना खेडेकर निर्दलीय 1531
फरहाना सिराज सैयद निर्दलीय 1093
मिलिंद कांबळे निर्दलीय 624
राजेश त्रिपाठी निर्दलीय 1571
इनमें से कोई नहीं (NOTA) इनमें से कोई नहीं (NOTA) 12806
कुल 86570

Related posts

IPL की बसों में MNS कार्यकर्ताओं ने की तोड़फोड़: मुंबई से बाहर की बसें लगाए जाने से नाराज, लोकल लोगों का रोजगार छीनने का आरोप

cradmin

इंफीबीम एवेन्यूज सॉफ्टवेयर स्टार्टअप उद्यम Vishko22 में निवेश करेगी निवेश

Deepak dubey

Arzoo comsumer: कंज्यूमर ड्यूरेबल्स उत्पादों की स्मार्ट रेंज पेश करेगा आरजू,

Neha Singh

Leave a Comment