Joindia
मुंबई

पानी से लबरेज होंगे दक्षिण मुंबई के पॉस इलाके  

Advertisement
Advertisement
 135 साल के जलाशय का होने जा रहा पुनर्निर्माण

आठ साल में किया जाएगा काम  
मुंबई – दक्षिण मुंबई के पॉस इलाके आने वाले समय में पानी से लबरेज हो जाएंगे। इसमें नरीमन पॉइंट, कफ परेड, चर्चगेट, कोलाबा, गिरगांव, नेपियन सी रोड और पूरे मालाबार हिल का समावेश है। इन क्षेत्रों में मलाबार हिल जलाशय से जलापूर्ति किया जाता है। करीब 135 साल पुराने इस जलाशय का अगले साल जनवरी महीने से पुनर्निर्माण शुरू किया जाएगा। साथ ही इसका काम आठ सालों में पूरा कर लिया जाएगा। मनपा ने इस संदर्भ में पूरी तरह तैयारी कर ली गई है। इस परियोजना के लिए मनपा 450 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

मुंबई के इन इलाकों में बीते कुछ सालों में जनसंख्या बढ़ोतरी के साथ ही पानी की मांग में भी वृद्धि हुई है। इसलिए अब पुनर्निर्मित होने वाले इस जलाशय की क्षमता को 149 एमएलडी से बढ़ाकर 191 एमएलडी करने का फैसला किया गया है। यह जलाशय हैंगिंग गार्डन पहाड़ी के नीचे स्थित है। वैतरणा के माध्यम से पानी यहां संचय किया जाता है। यह शहर की दिन-प्रतिदिन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाए गए पहले कृत्रिम जलाशयों में से एक है। इस जलाशय को लेकर वर्ष 2019 में ऑडिट किया गया था। जिसमें इसे खतरनाक बताया गया था।

जल आपूर्ति रोके बिना होगा पुनर्निर्माण

मनपा के जल आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के अनुसार जलाशय के पुनर्निर्माण का काम विभिन्न चरणों में किया जाएगा। चूंकि यहां इस जलाशय से जलापूर्ति बनाये रखना है, इसलिए जल आपूर्ति को बिना रोके इसका पुनर्निर्माण करना है। एक योजना के तहत कम क्षमता वाला एक टैंक स्थापित किया जाएगा। जलाशय में मौजूद सात चैंबर में से प्रत्येक को अलग कर देंगे। हर बार एक चैंबर को तोड़ा जाएगा तो उसका पानी नए टैंक में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
Advertisement

Related posts

प्रदेश के कोने-कोने में जरूरतमंद मरीजों को मेडिकल सहायता पहुंचाने का संकल्प – मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

Deepak dubey

नितिन गडकरी की उम्मीदवारी दाखिल करने के लिए विशेष 16; बीजेपी के सोशल इंजीनियरिंग प्रयोग की चर्चा

Deepak dubey

एमपीएससी पाठ्यक्रम में बदलाव 2025 से लागू करने की आप युवा अघाड़ी की मांग

Deepak dubey

Leave a Comment