Joindia
कल्याणक्राइमठाणेनवीमुंबईमुंबईसिटी

Breath analyzers: नही कर सकते जबरन Alcohal Test, कोर्ट ने पुलिस को सुनाया

Advertisement

मुंबई। वाहन चालक शराब के नशे में है या नहीं, इसकी जांच करने के लिए ट्रैफिक पुलिस (traffic police) ब्रेथ एनालाइजर (Breath analyzers ) की जांच ( alcohal test) जबरदस्ती नहीं कर सकती है ऐसा महत्वपूर्ण निर्णय सत्र न्यायालय (session court) ने दिया है। दोपहिया वाहन चालक शराब के नशे में नहीं था ऐसा जांच में पता चला है, तो पिछली सीट पर बैठे व्यक्ति का ब्रेथ एनालाइजर (Breath analyzers ) जांच करने का कोई कारण ही नहीं था, ऐसा कहते हुए सत्र न्यायालय पुलिस की पिटाई करनेवाले व्यक्ति को बाइज्जत बरी कर दिया।

Advertisement

Modi govt. 2.0 budget: चुनाव पर नजर, बजट पर दिखा असर, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

बता दें कि 24 फरवरी 2013 को आरोपी प्रभाकर सोमवंशी अपने भाई के साथ दोपहिया वाहन पर शिव-ट्रोम्बे मार्ग पर जा रहा था। इस दौरान ट्रैफिक पुलिस ने बाइक रोक दी और चालक से उसका ड्राइविंग लाइसेंस मांगा। उस समय चालक के पास लाइसेंस नहीं था। इसलिए पुलिस को शक हुआ कि दोनों ने शराब पी रखी है। इसके बाद पुलिस ने सबसे पहले चालक का ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट कराया। जिसमें साबित हो गया कि वाहनचालक ने शराब नहीं पी थी। उसके बाद जब पुलिस ने सोमवंशी का ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट करने को कहा तो उन्होंने साफ इनकार कर दिया। इसी दौरान कहासुनी के चलते सोमवंशी ने दो ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के साथ गाली-गलौज व मारपीट कर दी।

MUMBAI : फ्रांसीसी और भारतीय नौसेना ने दिखाया अपने युद्ध कौशल का जलवा

इस मामले में सोमवंशी के खिलाफ आईपीसी की धारा 353, 332 समेत कई आरोपों में केस दर्ज किया गया था। हालांकि, पुलिस ने कथित मारपीट और गाली-गलौज के आरोपों को साबित करने के लिए कोई ठोस सबूत पेश नहीं किया। इसी आधार पर अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एन. पी. मेहता ने सोमवंशी को बाइज्ज्त बरी कर दिया। वहीं पुलिस के मुताबिक आरोपी का मेडिकल कराया गया तो ब्लड सैंपल की रिपोर्ट सौंपना सरकारी पक्ष की जिम्मेदारी थी हालांकि,इस तथ्य कि यह रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की गई, यह साबित करता है कि आरोपी ने उस दिन शराब नहीं पी थी,ऐसा भी उल्लेख भी न्यायाधीश ने किया।ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट कराने से इंकार करना किसी भी कानून या नियम के खिलाफ अपराध नहीं है। दरअसल, ट्रैफिक पुलिस ड्राइवर को यह टेस्ट कराने के लिए बाध्य नहीं कर सकती।

Advertisement

Related posts

MUMBAI crime: 48 व्यापारियों से 45 करोड़ की ठगी , मामले में आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

Deepak dubey

Water cut crisis averted in Mumbai: मुंबई में टला पानी कटौती का संकट, अपर वैतराना, भातसा के रिजर्व कोटे का पानी होगा उपलब्ध, अगस्त तक पानी समस्या का समाधान, वर्तमान उपलब्ध पानी 316257 मिलियन लीटर

Deepak dubey

Initiative to make The Kerala Story tax free: द केरला स्टोरी” फिल्म को महाराष्ट्र में कर मुक्त करने के लिए महासंघ ने सीएम को एवं डीसीएम को लिखा पत्र

Deepak dubey

Leave a Comment