Joindia
देश-दुनियासिटी

28 नवंबर को उत्तर प्रदेश में स्कूल को दी छुट्टी, सरकारी कार्यालय रहेंगे बंद

Advertisement
Advertisement

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 28 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है। बुधवार को सामान्य प्रशासन विभाग ने इस बारे में आदेश जारी किया है। यह आदेश सूबे के सभी प्रमुख विभागों के विभागाध्यक्ष, जिलाधिकारी, प्रमुख सचिव विधान सभा, सूचना और जनसंपर्क विभाग को भेज दिया गया है। इस दिन स्कूल को छुट्टी तो अन्य सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे।

सिखों के दस गुरुओं में से नौवें गुरु तेग बहादुर जी की पुण्यतिथि 28 नवंबर को मनाई जाती है। 1675 में उनकी हत्या कर दी गई थी। मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश पर दिल्ली में इस समय जहां गुरुद्वारा शीश गंज साहिब है वहां वह शहीद हुए थे। गुरु तेग बहादुर जी धार्मिक स्वतंत्रता के समर्थक थे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर कार्यकारी आदेशों के अंतर्गत 24 नवंबर को घोषित अवकाश की तारीख में बदलाव किया है। अब कार्यकारी आदेशों के अंतर्गत 28 नवंबर को अवकाश घोषित किया गया है। इसके लिए यूपी सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

Advertisement

Related posts

Inflation hit hard on makeup: श्रृंगार पर पड़ी महंगाई की भारी मार, साल भर में 15 से 25 फीसद तक बढ़ गए भाव, महिलाएं कर रही छोटे पैक से समझौता

Deepak dubey

सेक्सटॉर्शन के जाल में फंसा 70 साल का बुजुर्ग, लाखों की लूट; पनवेल में मामला दर्ज 

Deepak dubey

रत्नागिरि तट के पास नौका पलटी; चार लोगों को बचाया गया, एक लापता

Deepak dubey

Leave a Comment