Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

NLC Bharat: एनएलसी के तरफ से देश भर के नेताओं के विजनिंग एक्ससाइज और एकजुट करने के लिए सभा का आयोजन

Advertisement

मुंबई। (NLC Bharat) नेशनल लेजिस्लेटर्स कॉन्फ्रेंस भारत (एनएलसी भारत) की सभा का आयोजन मुंबई, महाराष्ट्र में 15, 16 और 17 जून को होने वाला है। एनएलसी भारत ने देश के सभी विधायकों के लिए नॉलेज और इंसाइट्स साझा करने हेतु एक मंच प्रदान किया है। इस निष्पक्ष और तठस्थ सम्मेलन का उद्देश्य भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विधायी निकायों और विधायकों की क्षमता और कार्यकुशलता को मजबूत करना है, साथ ही साथ उनके संचालन और प्रबंधकीय कार्यों में सुधार करना है। इसके अलावा एनएलसी भारत का उद्देश्य सभी विधायकों को सह शिक्षण और प्रशिक्षण प्रदान करते हुए विधायकों को आपसी सूचना और जानकारियों का आदान-प्रदान कर अंतर्राज्यीय सहयोग को बढ़ावा देना है।

Advertisement

3 मई 2023 को जिओ कन्वेंशन सेंटर में एक विजनिंग एक्ससाइज आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में प्रख्यात विधायक आगामी सम्मेलन के लिए विचार-विमर्श करने और अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए उपस्थित थे। इस सम्मेलन का प्राथमिक लक्ष्य था कि सभी विधायक आपस में सीखें और बेहतर ढंग से अभ्यास करें।

एनएलसी भारत की तीन दिवसीय अवधि के दौरान, समानांतर पैनल चर्चाओं में लगभग दस विषयों पर व्यापक चर्चा शामिल है। चर्चाओं में विभिन्न विषयों को शामिल किया जाएगा, जैसे कि आर्थिक विकास के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना, विधायकों द्वारा उत्कृष्ट अभ्यास से अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रसंशनीय प्रदर्शन करना।अधिकारियों और विधायकों को एकजुट होकर सामाजिक हित के लिए बेहतर विकल्प ढूंढना। प्रत्येक सत्र में 40 से अधिक विधायक शामिल होंने वाले हैं, जिनकी अध्यक्षता विधानमंडल के अध्यक्ष या विपक्ष के वरिष्ठ नेता या संसदीय मामलों के मंत्री प्रतिष्ठित व्यक्ति जैसे सुमित्रा महाजन- पूर्व अध्यक्ष लोकसभा, शिवराज पाटिल – पूर्व अध्यक्ष, लोकसभा, राहुल कराड- कार्यकारी अध्यक्ष, MIT-WPU, राहुल नार्वेकर- अध्यक्ष, महाराष्ट्र विधान सभा, कुलदीप सिंह पठानिया- अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश विधान सभा, अनिल गुप्ता- पद्मश्री सीएसआईआर भातनगर, हनीबी नेटवर्क, सृष्टि, जियान और एनआईएफ के फेलो फाउंडर, पीडीटी आचार्य- पूर्व सचिव, सामान्य लोक सभा, डॉ मनीषा कायंडे- माननीय एमएलसी, शिवसेना महाराष्ट्र, अनंत सिंघानिया- अध्यक्ष, आईएमसी, श्रीकांत भारतीय- एमएलसी, भाजपा, महाराष्ट्र, विक्रम काले – माननीय एमएलसी, राकांपा, लातूर, महाराष्ट्र, कपिल पाटिल- माननीय एमएलसी महाराष्ट्र और श्री बाबाजानी दुर्रानी- एमएलसी (एनसीपी), पाथरी-सेलू निर्वाचन क्षेत्र के पूर्व विधायक करेंगे।

यह सम्मेलन राजनीतिक रणनीतियों के माध्यम से निर्वाचन क्षेत्रों के विकास पर चर्चा के साथ शुरू होगा, इसके बाद प्रमुख कार्यक्रमों के माध्यम से देश के सतत विकास को बढ़ावा देने, कल्याणकारी योजनाओं के साथ कम जनसंख्या का समर्थन करने, सामाजिक भलाई के लिए आपसी सहयोग को बढ़ावा देने और अपने समय और कार्यालय का उचित प्रबंधन द्वारा स्वस्थ कार्य और जीवन का संतुलन बनाए रखने के लिए सत्र होंगे। आज के राजनेताओं के सामने आने वाली चुनौतियों और अवसरों का व्यापक दृष्टिकोण प्रस्तुत करने के लिए इन विषयों का चयन किया गया है। सम्मेलन का उद्देश्य सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिकारियों, विधायकों और नागरीय समाज के मध्य सहयोग को सुगम बनाना है।

अंत में, एनएलसी भारत ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विधायकों को उनके आपसी सीख और बेहतरीन प्रयास प्रदान कर विधायकों को उनके अनुभव और सफलता की कहानियों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। यह मंच न केवल विधायकों द्वारा लागू की गई प्रभावी रणनीतियों को उजागर करेगा, बल्कि सम्मेलन में उपस्थित लोगों को विभिन्न क्षेत्रों के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों और उन्हें कैसे दूर किया गया, इस बारे में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में सक्षम बनेंगें और इस सर्वोत्तम अभ्यास सत्र का साझाकरण कर उपस्थित लोगों को अपने साथियों के अनुभवों से सीखने, सफल मॉडल अपनाने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों में अनुकूलित करने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा यह प्रदर्शन विधायकों की उपलब्धियों को भी पहचानेगा और उन्हें बेहतर प्रशासन और सामाजिक कल्याण की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

MUMBAI : फ्रांसीसी और भारतीय नौसेना ने दिखाया अपने युद्ध कौशल का जलवा

Advertisement

Related posts

गृहणियों के लिए राहत भरी खबर

Deepak dubey

मुंबई से हो रहा जम्मू कश्मीर के आतंकियों को फंडिंग

Deepak dubey

शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना साबित होगा महंगा,होगी एक वर्ष की जेल

Deepak dubey

Leave a Comment