Joindia
देश-दुनियामुंबईरोचकसिटी

Coastal road: यहां बनेगा देश का सबसे बड़ा अंडरग्राउंड पार्किंग

Advertisement
महानगरपालिका की महत्वाकांक्षी परियोजना कोस्टल रोड (costal road) परियोजना का काम इन दिनों काफी रफ्तार से चल रहा है। सुप्रीम कोर्ट(supreme court) की हरी झंडी के बाद कोस्टल रोड परियोजना के निर्माण कार्य को पंख लग गए हैं। ठेकेदारों को भी मनपा ने पूरी क्षमता से काम शुरू करने को निर्देश दिया है। इस परियोजना के तहत सड़क के साथ साथ आसपास अन्य सुविधाएं और खुला स्थान भी उपलब्ध कराया जा रहा है। मनपा ने लगभग 100 एकड़ समुद्र क्षेत्र की पटाई कर भूखंड तैयार किया है। इस भूखंड पर कोस्टल रोड के रिंग रोड के साथ तीन बड़ी अंडरग्राउंड पार्किन (underground parking) की व्यवस्था प्रादन को जाएगा। यह देश मे अबतक सबसे बड़ी अंडरग्राउंड पार्किंग व्यवस्था होगी। यहां 2 हजार से अधिक वाहन खड़े किए जा सकेंगे। साथ ही ऊपर की जमीन पर गार्डन, सायकल ट्रैक,जॉगिंग, ओपन थिएटर्स लाइबेरी, तितली गार्डन, मनोरंजन पार्क, पुलिस चौकी, बस स्टॉप आदि बनाया जाएगा। हालही में सुप्रीम कोर्ट ने भी मनपा को इस परयोजना को लेकर हरि झंडी दी है।
Advertisement
एनएसआई क्लब के सामने 1300 वाहनों की पार्किंग 
कोस्टल रोड परिजनों के तहत वर्ली के पास बनाए जाने वाले अंडर ग्राउंड पार्किंग को तीन भागों में बनाया जाएगा। पहला भाग थडानी चौक के पास बनेगा। यहां ढाई सौ से अधिक वाहनों को पार्क करने की व्यवस्था होगी। दूसरा पार्किंग एमर्सन गार्डन के पास बनाया जाएगा। यहां भी लगभग 300 वाहनों को पार्क करने की व्यवस्था होगी। इन दोनों से सटाकर इंटरकनेक्टेड वर्ली एनएससीआई क्लब के पास इन दोनों से बड़ा पार्किंग सेंटर बनाया जाएगा। यहां पर लगभग 1300 से अधिक वाहनों को खड़े करने की व्यवस्था होगी। इन तीनों ठिकानों पर जमीन में दो मंजिला पार्किंग की व्यवस्था होगी। लोग जमीन के नीचे दो मंजिल गहराई में वाहन पार्क कर सकेंगे। इसके संचालन के लिए मनपा निजी एवं सामाजिक संस्थाओं की नियुक्ति कर सकती है। माना जा रहा है कि यहां पे एंड पार्क की व्यवस्था होगी।
नवम्बर 2023 में पूरी होगी योजना
कोस्टल रोड का काम अबतक 62 प्रतिशत पूरा हो चुका है। मनपा की ओर से अब इसकी उल्टी गिनती कहें या काउंटडाउन शुरू हो चुका है। मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल के अनुसार नवंबर 2023 तक इस परियोजना का पूरा काम हो जाएगा। लोग इसका लाभ ले सकेंगे। परियोजना को समय से पहले पूरा करने के लिए जोर दिया गया है।
मुंबई को मिलेगा खुला स्पेस
कोस्टल रोड प्रोजेक्ट के वरिष्ठ अधिकारी एमएम स्वामी के अनुसार कोर्ट के फैसले के बाद अब हमें किसी भी प्रकार की अड़चन नहीं है। हमने कॉन्टैक्टर को भी कह दिया है कि काम की रफ्तार बढ़ा दी जाए। कोर्ट के आदेश के बाद अब यहां वर्ली के पास लगभग 100 एकड़ में अंडर ग्राउंड पार्किंग, गार्डन, टहलने के लिए ट्रैक, लाइब्रेरी म्यूजियम आदि की व्यवस्था होगी। मुंबई में खुला स्पेस कम है लेकिन कोस्टल रोड पर योजना के तहत हम लोगों इसकी कमी को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।
क्या है कोस्टल रोड परियोजना
बता दें कोस्टल रोड प्रोजेक्ट तहत मरीन ड्राइव से वर्ली तक 10.5 किमी लंबी सड़क परियोजना पर मनपा काम कर रही है। इस पर 12700 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस परियोजना के तहत मुंबई में पहली बार 2.07 किलोमीटर सुरंग का निर्माण हो रहा है। मरीन ड्राइव से गिरगांव चौपाटी के पास समुद्र के नीचे से और मलबार हिल के पर्वत के नीचे से होते हुए प्रियदर्शनी दोनो सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है। रोमांच भरा यह कोस्टल रोड का सफर होगा।
Advertisement

Related posts

OMG: GRP वालों ने मिलकर बनाई गोल्ड लूट की प्लान, आरोपी नौकर ने खोली पोल

Deepak dubey

बेजुबान का रेस्क्यू ऑपरेशन: खाने की तलाश में गहरे कुएं में गिरा डॉग, 2 दिन बाद 2 टीमों ने 90 फीट गहराई में उतर बचाई जान

cradmin

MUMBAI: एंटीलिया विस्फोटक मामला ,सचिन वझे के साथी रियाजुद्दीन काजी को जमानत – हाईकोर्ट से 25 हजार व्यक्तिगत जाति पर छूट

Deepak dubey

Leave a Comment