Joindia
क्राइमकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईराजनीतिसिटी

मनपा आयुक्त की फोटो लगाकर अधिकारियों से ठगी की कोशिश

Advertisement
Advertisement

मुंबई. मनपा अधिकारियों के व्हाट्सएप पर आयुक्त के नाम से मैसेज भेजा गया। मैसेज में गूगल प्ले का गिफ्ट कार्ड खरीदकर गिफ्ट करने की बात कही गई। ये मैसेज सिर्फ मनपा के अधिकारियों के पास ही पहुंचा। इसमें एक उपायुक्त विश्वास वार ने इसकी शिकायत आजाद मैदान पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई है।

मनपा आयुक्त की फोटो का किया इस्तेमाल

साइबर ठग ने मनपा आयुक्त आर एस चहल की फोटो लगाकर अधिकारियों को मैसेज भेजे। मैसेज कर पहले बातचीत की गई। इसके बाद गिफ्ट कार्ड खरीदकर रुपए मांगे गए। जब रुपयों को लेकर जानकारी की तो आयुक्त को उनके नाम से हुई धोखाधड़ी का पता चला।

पुलिस से की गई शिकायत

शनिवार को जब उपायुक्त ने आयुक्त को इस बारे में चर्चा की तो वे दंग रह गए। इसके बाद धोखाधड़ी का खुलासा हुआ। मामले को लेकर मनपा आयुक्त से आजाद मैदान पुलिस स्टेशन में पूरे मामले की शिकायत की है। वहीं अभी कौन-कौन अधिकारी साइबर ठगी का शिकार हुआ है, इसकी जानकारी पूरी तरह सामने नहीं आई है। इसकी जांच की जा रही है।

बढ़ रहे हैं सायबर फ्रॉड के मामले

पिछले कुछ साल में साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं | इन ठगी में फर्जी या डमी वेबसाइट बनाकर जालसाजी के भी कई मामले शामिल हैं| फर्जी वेबसाइट बनाकर ठग अलग-अलग तरीकों से लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं |हाल ही में मुंबई जीआरपी का ट्विटर हैक करने की कोशिश की गई थी | कई मामलों में डेटा हैक किया जाता है तो कुछ में पैसा ट्रांसफर करा लिया जाता है | जानकारी के अभाव और फर्जी वेबसाइट को पकड़ने वाले सिस्टम के अभाव में लोग साइबर क्रिमिनल्स के जाल में फंसते भी जा रहे हैं,

Advertisement

Related posts

कीले ना ठोंको, पेड़ों को भी दर्द होता है, मनपा चलाएगी वृक्ष संजीवनी अभियान

dinu

महिलाएं हुई असुरक्षित, बंदूक की नोक पर लड़की से किया छेड़छाड़, दो आरोपी गिरफ्तार

Deepak dubey

Garlic price increased: थोक बाजार में लहसुन के भाव 5 से 10 रुपये बढ़े, लहसुन 150 रुपये प्रति किलो

Deepak dubey

Leave a Comment