Joindia
कल्याणकोलकत्ताक्राइमठाणेदिल्लीदेश-दुनियानवीमुंबईपालघरबंगलुरूमीरा भायंदरमुंबईराजनीतिसिटी

Cyber attack: 12 हजार भारतीय वेबसाइट्स पर इंडोनेशिया हैकर्स की नजर, गृह विभाग का अलर्ट, राज्य और केंद्र सरकार की सरकारी वेबसाइट पर खतरा अधिक

Advertisement

मुंबई। गृह मंत्रालय (Home Ministry) के अधीन भारतीय साइबर अपराध (Cyber attack) समन्वय केंद्र (14C) ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों (States and Union Territories) को एक महत्वपूर्ण अलर्ट जारी किया। जिसमे इंडोनेशिया (Indonesia) के कुछ हैकर भारत में लगभग 12 हजार सरकारी वेबसाइटों पर साइबर हमले (Cyber attack) करने की तैयारी किए जाने की सूचना दी गई हैं। इसलिए सभी राज्य और केंद्र सरकार की वेबसाइट पर तकनीकी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।
राज्य और केंद्र सरकार (State and Central Government) की कई वेबसाइट हैकर्स के निशाने पर हैं। इसलिए संबंधित एजेंसियों को एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान किसी वेबसाइट पर अटैक न हो इसके लिए सतर्क रहने को कहा गया है ।सरकारी कर्मचारियों को सलाह दी गई है कि वे किसी भी अनजान नंबर या ईमेल के लिंक पर क्लिक न करें। ऐसे लिंक पर क्लिक करने से साइबर अटैक का खतरा बढ़ जाता है। यह संवेदनशील वेबसाइटों की सुरक्षा से समझौता कर सकता है। साथ ही सभी सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है।

Advertisement

CM Yogi and atiq murder: अतीक अहमद की हत्या के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ का यह फोटो खूब हो रहा है वायरल

पिछले एक साल में 19 बार साइबर अटैक

साइबर एक्सपर्ट की माने तो पिछले साल मलेशियाई हैकर्स ने भारतीय वेबसाइटों को निशाना बनाया था, इससे पहले भी साइबर हमले हो चुके हैं भाजपा की तत्कालीन प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद को लेकर विवादित बयान दिया था। इससे खाड़ी देशों ने भारत के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर किया था। नतीजतन मलेशियाई हैकर्स ने भारत की सरकारी वेबसाइट पर साइबर हमला किया। इजरायल में भारतीय दूतावास और राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान की वेबसाइटों को भी मलेशियाई हैकर समूह ड्रैगन फोर्स ने हैक कर लिया था। एम्स की वेबसाइट भी पिछले साल हैक हो गई थी। इससे इस अस्पताल का पूरा सिस्टम चरमरा गया। भारत की सरकारी वेबसाइटों पर पिछले एक साल में 19 बार साइबर अटैक किया गया है। इसलिए अब प्राप्त अलर्ट के अनुसार अधिकारियों से संबंधित सरकारी वेबसाइटों पर नजर रखने का सूचना दिया गया है।

Advertisement

Related posts

Quick Heal Foundation: क्विक हील फाउंडेशन ने ‘साइबर शिक्षा फॉर साइबर सुरक्षा’ अवार्ड्स 2024 का आयोजन 

Deepak dubey

मराठा आरक्षण की सुनवाई के लिए की जा रही नजरअंदाज मुंबई हाई कोर्ट ने लगाई फटकार  

Deepak dubey

IPL 2022 में हैदराबाद की पहली हार: फैन्स बोले-यह फ्लावर नहीं फायर है, टीम झुकेगी नहीं, आधे मैच में स्टेडियम से बाहर निकले सपोर्टर

cradmin

Leave a Comment