Joindia
नवीमुंबई

CCTV WATCH: शहर के चप्पे चप्पे पर रहेगी नजर 

Advertisement
नवी मुंबई | नवी मुंबई शहर (NAVI MUMBAI CITY ) की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त 1500 सीसीटीवी कैमरे(CCTV ) लगाए जा रहे है | यह सीसीटीवी परियोजना नवी मुंबई की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है इसके लिए इसे 31 मार्च तक पूरा कार्यान्वित करने का निर्देश मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने दी है | इस कैमरे से शहर के सडको पर वाहनो का नंबर प्लेट कैप्चरिंग करने के साथ ही समुद्री किनारों पर नजर रहेगा |
मनपा क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के 1500 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं इस कार्य का समीक्षा करते हुए आयुक्त अभिजीत बांगर ने स्पष्ट किया कि 31 मार्च के बाद इसके कार्य का विस्तार नहीं किया जाएगा | इसके लिए उससे पहले शुरू करने का निर्देश दिया | अगर काम पूरा नहीं किया गया तो जुर्माना लगाने का सख्त निर्देश दिया ।। इस अवसर पर शहर अभियंता संजय देसाई, अतिरिक्त शहरअभियंता. शिरीष आरदवाड, अभियंता सुनील लाड और टाटा एडवांस सिस्टम्स के प्रतिनिधि उपस्थित थे।मेसर्स टाटा एडवांस सिस्टम्स लिमिटेड द्वारा नवी मुंबई जैसे शहर में लगाए जा रहे कैमरों से शहर की सुरक्षा को एक नया आयाम मिलेगा।
हाई डेफिनिशन फिक्स्ड और हाई स्पीड कैमरे से नजर
आयुक्त अभिजीत बांगर ने कहा कि इस परियोजना के तहत हाई डेफिनिशन फिक्स्ड और हाई स्पीड कैमरे लगाए जा रहे हैं और वाहनों पर स्वचालित नंबर प्लेट रीडिंग के लिए एएनपीआर कैमरे लगाए जा रहे हैं। 27 मुख्य चौराहों पर 108 कैमरे लगाए जा रहे हैं बस डिपो, बाजार, पार्क, मैदान, चौक, नाके, व्यस्त स्थान, मनपा कार्यालय, पाम बीच रोड , ठाणे बेलापुर रोड, सायन पनवेल आदि जगहों पर हाई डेफिनेशन कैमरे लगाए जा रहे हैं| 43 जगहों पर पैनिक अलार्म और कॉल बॉक्स लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा नवी मुंबई पुलिस की मांग के मुताबिक हादसों वाले और देश विरोधी गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए खाड़ी के किनारे 9 जगहों पर थर्मल कैमरे लगाए जा रहे हैं | इस सीसीटीवी प्रणाली का मुख्य केंद्रीय नियंत्रण कक्ष मनपा मुख्यालय में स्थित होगा और नवी मुंबई पुलिस आयुक्तालय को इस प्रणाली से जोड़ा जाएगा। मनपा मुख्यालय और पुलिस आयुक्तालय में एक डेटा सेंटर होगा।
Advertisement

Related posts

Mahavitran: बिजली के दाम बढ़ाए जाने पर व्यापारियों ने की रोक लगाने की मांग

Deepak dubey

शिवसेना का फिर मुख्यमंत्री होगा – उद्धव ठाकरे

Deepak dubey

नौसेना के नाविक ने जहाज पर की आत्महत्या,नेवी ने दिया जांच का आदेश

Deepak dubey

Leave a Comment