जो इंडिया / मुंबई:
इस साइकिल ट्रैक को आदित्य ठाकरे ने मंत्री पद पर रहते हुए शुरू करवाया था। इसके निर्माण में लगभग 6.5 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। अब इसे हटाकर वहां एक अतिरिक्त लेन बनाई जाएगी, जिससे सड़क की चौड़ाई करीब 50 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है।
ट्रैफिक समस्या का हवाला
MMRDA का दावा है कि बीकेसी क्षेत्र में ट्रैफिक लगातार बढ़ता जा रहा है। सायन पुल के बंद होने के चलते अब सारा ट्रैफिक बीकेसी की ओर मोड़ा जा रहा है, जिससे कलानगर जंक्शन से भारत डायमंड बोर्स तक गाड़ियों की लंबी कतारें लग रही हैं। बीकेसी में हर दिन करीब 6 लाख लोग काम के लिए आते हैं।
MMRDA का तर्क:
यात्रा का समय 25 मिनट से घटकर 15 मिनट हो सकता है
सिग्नल पर प्रतीक्षा 10 से घटकर 7 मिनट हो जाएगी
कार्बन उत्सर्जन में 30% की कमी संभव
राजनीतिक विवाद:
इस कदम को लेकर सरकार की नीयत पर सवाल उठ रहे हैं। एक ओर जिस प्रोजेक्ट पर 6.5 करोड़ खर्च हुए, उसे हटाने में 25 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। आलोचकों का मानना है कि यह राजनीतिक द्वेष से प्रेरित निर्णय हो सकता है।