Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

Water cut crisis averted in Mumbai: मुंबई में टला पानी कटौती का संकट, अपर वैतराना, भातसा के रिजर्व कोटे का पानी होगा उपलब्ध, अगस्त तक पानी समस्या का समाधान, वर्तमान उपलब्ध पानी 316257 मिलियन लीटर

Advertisement

मुंबई। मुंबई पर पानी कटौती का संकट अब दूर होने वाला है।(Water cut crisis averted in Mumbai) क्योंकि अपर वैतराना(Vaitrana)और भातसा(Bhatsa) के रिजर्व कोटे से मुंबई को प्रतिदिन 150 मिलियन लीटर पानी देने के लिए कोंकण विभाग के सिंचाई निदेशक ने हरी झंडी दिखाते हुए अंतिम निर्णय के लिए मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है। अगर यह पानी मिल जाए तो अगस्त तक मुंबई की पानी की समस्या दूर हो जाएगी। इसलिए मुंबई को पानी की सप्लाई करने वाली सात झीलों में अगर 316257 मिलियन लीटर यानी सिर्फ 22 फीसदी पानी ही बचे तो भी पानी काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Advertisement

मुंबई को अपर वैतराना, मोदकसागर, तानसा, मध्य वैतराना, भाटसा, विहार और तुलसी इन सात झीलों से प्रति दिन 3850 मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति की जाती है। तालाबों में मई व जून माह में उपलब्ध पानी को देखते हुए मानसून के प्रारम्भिक दिनों में जलापूर्ति की नियोजन किया जाता है। पिछले साल पूरे जून में भारी बारिश के कारण कुल जल संग्रहण 11 प्रतिशत तक गिर गया था और 27 जून से पानी में 10 प्रतिशत की कटौती की गई थी। हालांकि, जुलाई की शुरुआत से हो रही भारी बारिश के कारण तालाबों में 25 प्रतिशत पानी जमा होने के बाद 12 दिनों के भीतर पानी की कटौती वापस ले ली गई थी। इस साल 8 जून को तालाबों में पिछले साल के मुकाबले पानी कम होने से मुंबई मनपा की टेंशन बढ़ गई। इसलिए मुंबई मनपा के जल विभाग ने अप्रैल माह की शुरुआत में राज्य सरकार से अनुरोध किया था कि राज्य सरकार अपने अधिकार क्षेत्र के भातसा और ऊपरी वैतरन के रिजर्व कोटे से पानी उपलब्ध कराएं। जल्द ही इसे फाइनल अप्रूवल मिल जाएगा।

पिछले साल से कम पानी

पिछले साल 8 मई को मुंबई को पानी की आपूर्ति करने वाली सात झीलों में 369225 मिलियन लीटर कुल जल क्षमता का 25.51 प्रतिशत है। लेकिन इस साल इस दिन कुल 316257 करोड़ लीटर है 21.85 प्रतिशत पानी उपलब्ध है। यह पानी अगले दो महीने तक पर्याप्त रहेगा। लेकिन राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र के भातसा और ऊपरी वैतराना से 7.5 करोड़ लीटर पानी मिल जाए तो अगस्त तक पानी की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा, पानी कटौती को लागू नहीं करना पड़ेगा।

झीलों में वर्तमान पानी
(मिलियन लीटर में)

अपर वैतराना 41533

मध्य वैतरणा 37838

तानसा 49387
तुलसी – 3125

भातसा 145343

MUMBAI : फ्रांसीसी और भारतीय नौसेना ने दिखाया अपने युद्ध कौशल का जलवा

Advertisement

Related posts

NAVI MUMBAI : आनुवंशिक विकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरुरत अभिनेत्री शर्मिला टागोर का आवाहन !

Deepak dubey

Slum dwellers will get houses for two and a half lakhs: शिवसेना के अथक प्रयासों से जोरदार सफलता, झोपड़पट्टी वासियों को ढाई लाख में मिलेगा घर, राज्य सरकार ने अध्यादेश किया जारी

Deepak dubey

मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म योजना में सरकार का घपला, कपड़ा खरीद में गुजरात-राजस्थान के व्यापारियों को फायदा पहुंचाने की साजिश

Deepak dubey

Leave a Comment